Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Child Birth Bonus: बच्चा पैदा करने पर 62 लाख रुपये दे रही है ये कंपनी, जानिए कहां और क्या है ऑफर

Viral News in Hindi: एक कंस्ट्रक्शन कंपनी चाहती है कि उसके कर्मचारी ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करें. इसके लिए कंपनी हर बच्चा पैदा करने पर 62 लाख रुपये की रकम का बोनस दे रही है.

Latest News
Child Birth Bonus: बच्चा पैदा करने पर 62 लाख रुपये दे रही है ये कंपनी, जानिए कहां और क्या है ऑफर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Trending News in Hindi: आपने आबादी बढ़ने से रोकने के लिए कम बच्चे पैदा करने वालों को इनाम मिलता देखा होगा, लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि किसी को बच्चा पैदा करने के लिए बोनस मिल रहा है. दक्षिण कोरिया की एक कंपनी ने यह अनूठा काम शुरू किया है. सियोल की कंस्ट्रक्शन कंपनी बूयंग ग्रुप अपने कर्मचारियों को हर बच्चा पैदा करने पर बोनस पेमेंट दे रही है. यह पेमेंट भी छोटा-मोटा नहीं है, बल्कि 100 मिलियन कोरियाई वॉन (करीब 62.23 लाख भारतीय रुपये) की रकम बोनस के तौर पर दी जा रही है. इतना ही नहीं कंपनी का यह ऑफर केवल महिला कर्मचारियों के लिए नहीं है, बल्कि पापा बनने वाले पुरुष कर्मचारी को भी यह बोनस दिया जाएगा. कंपनी ने साल 2021 के बाद बच्चे पैदा करने वाले कर्मचारियों को पेमेंट करना शुरू भी कर दिया है. 

70 बच्चों के लिए देगी 43 करोड़ रुपये का पेमेंट

बूयंग ग्रुप साल 2021 के बाद पैदा हुए 70 बच्चों के पापा या मम्मी बने कर्मचारियों को जल्द ही बोनस पेमेंट का भुगतान करने जा रही है. CNN की खबर के मुताबिक, कंपनी इन 70 बच्चों के मां-बाप को करीब 43 करोड़ रुपये का बोनस देने वाली है. कंपनी ने यह भी बताया है कि उसने ऐसा कदम क्यों उठाया है. दरअसल कंपनी के चेयरमैन ली जूंग-कियून का मानना है कि बच्चों के पालन-पोषण पर होने वाले खर्च के कारण लोग अब बच्चे पैदा करना कम कर रहे हैं. ऐसे में यदि कर्मचारियों को मोटी रकम मिलेगी तो उन्हें बच्चों का पालन-पोषण करने में मदद मिलेगी.

तीन बच्चे पैदा करने वाले को मिलेगा घर

बूयंग ग्रुप ने एक और योजना भी शुरू की है. कंपनी उन कर्मचारियों को चिह्नित कर रही है, जिनके तीन बच्चे हैं. ऐसे कर्मचारियों को कंपनी करीब 1.86 करोड़ रुपये की नकद रकम देगी ताकि वह अपने लिए घर ले सके. कंपनी तीन बच्चों के मां-बाप को रेंटल हाउसिंग भी मुहैया कराने को तैयार है.

क्यों दिया जा रहा है ऐसा ऑफर?

दक्षिण कोरिया भी उन देशों में शामिल है, जो तेजी से बूढ़ी हो रही मौजूदा आबादी और घट रही जन्म दर से जूझ रहे हैं. दक्षिण कोरिया में जन्म दर (Fertility Rate) महज 0.78 है, जो दुनिया में सबसे कम है. इसके लगातार कम होने की आशंका जताई जा रही है. माना जा रहा है कि साल 2100 तक दक्षिण कोरिया में महज 2.4 करोड़ लोग रह जाएंगे. जन्म दर इतनी घट गई है कि दक्षिण कोरिया में लेबर मार्केट चलाने के लिए जरूरी 5 लाख सालाना शिशुओं की भी पूर्ति नहीं हो रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement