Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये है देश की जीरो ग्रेविटी सड़क, खड़ी गाड़ी भी करती है अजीब हरकत, क्या है इसका राज

गुजरात का तुलसीश्याम गांव में एक अजीब सी सड़क है. यहां ग्रेविटी इतनी कम है कि कई बार बंद गाड़ियां भी इधर-उधर लुढ़कने लगती हैं.

ये है देश की जीरो ग्रेविटी सड़क, खड़ी गाड़ी भी करती है अजीब हरकत, क्या है इसका राज

जानिए क्यों अनोखी कही जाती है ये सड़क.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दुनिया रहस्यों से भरी हुई है. यहां के जर्रे-जर्रे में ऐसे राज छिपे हुए हैं जो सामने आते हैं तो लोगों को भरोसा नहीं होता. कभी सोचा है कि गुजरात में एक गांव ऐसा भी है, जिसकी सड़क पर शून्य गुरुत्वाकर्षण है. मतलब वहां किसी भी चीज को धरती अपनी ओर नहीं खींचती है. जीरो ग्रैविटी का यह रहस्य भी लोगों की समझ से परे है.

सामान्यतौर पर जब किसी ढलान वाली जगहों पर हम गाड़ी खड़ी करते हैं तो गाड़ियां नीचे की ओर खिसकती हैं. गुजरात में एक सड़क ऐसी है, जहां गाड़ियां ऊपर की ओर जाने लगती हैं. जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं. यह सड़क का कमाल है. ऐसा कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा चुका है.

रहस्यों से भरा है तुलसीश्याम गांव
तुलसीश्याम गांव गुजरात में है. यहां एक रहस्यमयी टीला है जिसके बारे में कहा जाता है यहां गुरुत्वाकर्षण न के बराबर है. कुछ लोगों ने यहां कार खड़ी की थी. कार नीचे की ओर लुढकने की जगह ऊपर की ओर खिंच गई. यही वजह है कि लोग इस गांव को रहस्यों से भरा गांव कहते हैं.

इसे भी पढ़ें- Viral Video: शराबबंदी वाले बिहार में एक दिन में दो जगह शराब लूट, एक्सीडेंट वाली कार में भरी पेटियां लेकर भागे लोग

रहस्यमयी चश्मा

जूनागढ़ के गिर के जंगलों के बीच यह गांव ऐतिहासिक भी है. यहां भगवान कृष्ण का 3,000 साल पुराना एक मंदिर भी है. यहां एक गर्म झरना भी है. ऐसे पुराने गांव की सड़क का ऐसा हाल, लोगों को चौंकाता है.

इसे भी पढ़ें- MP Chunav 2023: कौन हैं आनंद कुशवाह, 28वीं बार लड़ रहे हैं चुनाव, क्यों करते हैं पीएम मोदी से अपनी तुलना

क्या है इसकी सच्चाई?
अगर आपको लग रहा है कि यह सच है तो ऐसा मत सोच लीजिएगा. यहां कोई करिश्मा नहीं हो रहा है. यह सिर्फ ऑप्टिकल इल्युजन या दृश्य भ्रम है. जिस टीले के पास यह हरकत होती है, वह दोनों ओर से उभरी हुई जमीन है. दूर से देखने वाले को लगता है गाड़ी ऊपर की ओर खिसक रही है, जबकि वह आगे की ओर खिसकती है. ऑप्टिकल इल्युजन की वजह से ऐसा नजर आता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement