Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi Egypt Visit: पीएम मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च सम्मान, राष्ट्रपति अल-सिसी ने 'Order of The Nile' से नवाजा

PM Modi Egypt Visit: यह 13वां ऐसा सर्वोच्च राजकीय सम्मान है, जो दुनियाभर के विभिन्न देशों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदान किया है.

PM Modi Egypt Visit: पीएम मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च सम्मान, राष्ट्रपति अल-सिसी ने 'Order of The Nile' से नवाजा

PM Modi got Order of the Nile

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका का दौरा खत्म करने के बाद मिस्र के दो दिवसीय दौरे पर हैं. यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी ने रविवार को मिस्त्र की राजधानी काहिरा में राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात की. यहां राष्ट्रपति अल-सिसी ने पीएम मोदी को मिस्र के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल (Order of The Nile)’ से सम्मानित किया.  यह 13वां ऐसा सर्वोच्च राजकीय सम्मान है, जो दुनियाभर के विभिन्न देशों ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रदान किया गया है.

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने द्विपक्षीय बैठक से पहले पीएम मोदी को देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया. इसके बाद दोनों नेताओं ने महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए. इससे पहले पीएम मोदी ने काहिरा में हेलियोपोलिस युद्ध स्मारक का दौरा किया और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान शहादत देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री ने काहिरा में देश की 11वीं शताब्दी की अल-हकीम मस्जिद का भी दौरा किया, जिसे भारत के दाऊदी बोहरा समुदाय की मदद से बहाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 'मस्जिद में घुसकर मुस्लिमों से लगवाए जय श्री राम के नारे' महबूबा मुफ्ती का सेना पर गंभीर आरोप  

ऊर्जा सुरक्षा-कट्टरवाद समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा
पीएम मोदी ने मिस्र में प्रसिद्ध विचारक एवं पेट्रोलियम रणनीतिकार तारेक हेग्गी सहित प्रमुख हस्तियों से मुलाकात की और वैश्विक भू-राजनीति, ऊर्जा सुरक्षा, कट्टरवाद और विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के साथ घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र में हैं. यह 26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली द्विपक्षीय यात्रा है.

पीएम मोदी ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘प्रसिद्ध विचारक तारेक हेग्गी के साथ बातचीत करके अच्छा लगा. उन्होंने वैश्विक मुद्दों पर अपने व्यावहारिक विचार साझा किए. मैं विभिन्न संस्कृतियों से संबंधित मुद्दों पर उनके समृद्ध ज्ञान की प्रशंसा करता हूं.’ विदेश मंत्रालय ने कहा, दोनों के बीच वैश्विक भू-राजनीति, ऊर्जा सुरक्षा, कट्टरवाद और लैंगिक समानता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘हसन अल्लाम होल्डिंग कंपनी’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हसन अल्लाम से भी मुलाकात की. उन्होंने नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, बुनियादी ढांचे और निर्माण क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के साथ घनिष्ठ सहयोग बनाने की संभावनाओं पर चर्चा की.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement