Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एस जयशंकर के दौरे से पहले पाकिस्तान ने कही ये बड़ी बात, SCO शिखर सम्मेलन पर इस संभावना से किया इनकार

S Jaishankar Pakistan Visit: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर आने वाले दिनों में पाकिस्तान के दौरे पर रहेंगे. विदेश मंत्री वहां शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन  के लिए जा रहे हैं. 

एस जयशंकर के दौरे से पहले पाकिस्तान ने कही ये बड़ी बात, SCO शिखर स��म्मेलन पर इस संभावना से किया इनकार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

SCO Summit: आगामी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के मौके पर पाकिस्तान ने भारत से द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इनकार किया है. इस सम्मेलम में विदेश मंत्री एस जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए पाकिस्तान के दौर पर रहेंगे. साथ ही उनके  नेतृत्व में भारत से केंद्र सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान के इस्लामाबाद जाएगा. हाल ही में विदेश मंत्री ने कहा था कि आगामी पाकिस्तान यात्रा बहुपक्षीय कार्यक्रम के लिए होगी न की द्विपक्षीय वार्ता के लिए. 
  
नहीं जा रहे पाकिस्तान-भारत संबंधों पर चर्चे के लिए- एस जय शंकर
ये यात्रा इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि ये पिछले 9 साल में भारतीय विदेश मंत्री का पहला दौरा होगा. इसके पहले 2015 में सुषमा स्वराज इस्लामाबाद  के दौरे पर गई थीं. वहीं एस जयशंकर की दौरे पर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच  से पूछने पर उन्होंने कहा कि, आप जरा एस जयशंकर द्वारा 5 अक्टूबर को की गई टिप्पणियों पर गौर करें, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस्लामाबाद की उनकी यात्रा एक बहुपक्षीय कार्यक्रम के लिए है, न कि पाकिस्तान-भारत संबंधों पर चर्चा के लिए.

एस जय शंकर ने कही ये बात
पिछले हफ्ते भारतीय विदेश मंत्री ने साफ तौर पर कहा था कि 15 और 16 अक्टूबर को पाकिस्तान के इस्लामाबाद की उनकी यात्रा के दौरान एजेंडे में  भारत-पाकिस्तान के मुद्दों पर बातचीत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि मैं  भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा के लिए नहीं जा रहा हूं, बल्कि एससीओ के एक अच्छे सदस्य के रूप में जा रहा हूं. 


ये भी पढ़ें- Haryana Assembly Election 2024: मतगणना के बीच भड़के जयराम रमेश, Election Commission पर लगाया बड़ा आरोप


इस कारण है दोनों देशों में तनाव 
बता दें कि इस समय भारत- पाकिस्तान के संबंध सही नहीं हैं. 2019 में  जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से इस्लामाबाद ने नई दिल्ली के साथ अपने  राजनयिक संबंधों को समेट लिया है. इतना ही नहीं पुलवामा आतंकी हमले  के बाद से ही भारत-पाकिस्तान के संबंध पहले से ही ठीक नहीं थे.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement