Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India-China के बीच इस वजह से हो सकता है बड़ा युद्ध, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का दावा

चीन की रणनीति है कि युद्ध की स्थिति में भारत को चारों ओर से घेरा जाए. इसके लिए वो पाकिस्तान, श्रीलंका और मालदिव्स समेत कई दूसरे देशों में अपनी पैठ मजबूत कर रहा है.

Latest News
India-China के बीच इस वजह से हो सकता है बड़ा युद्ध, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का दावा

भारत-चीन के बीच युद्ध की आशंका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत (India) और चीन (China) के बीच के संबंध पिछले कुछ सालों से अस्थिरताओं से भरे रहे हैं. दोनों देशों के बीच के संबंध गलवान घाटी (Galwan Valley) के हिंसक झड़प के बाद से काफी कमजोर हुए हैं. अमेरिकी खुफिया एजेंसियों (US Intelligence Agencies) की रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले वक्त में दोनों देशों के बीच तनातनी की स्थिति बन सकती है. ये तनातनी आगे चलकर एक बड़े युद्ध में भी बदल सकता है. 

यह भी पढ़ें: US Presidential Election 2024 में फिर क्यों Indians को लुभाने में जुटे हैं Joe Biden-Donald Trump

भारत को घेरने के प्रयास में चीन

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमा विवाद के चलते आने वाले सालों में दोनों पड़ोसी देशों में तनाव की स्थिति बनी रहेगी. साथ ही इस बात का भी जिक्र है कि चीन भारत के आस-पास के इलाकों में कई सैन्य अड्डे बनाना चाह रहा है. ये चीन की रणनीति है कि युद्ध की स्थिति में भारत को चारों ओर से घेरा जाए. इसके लिए वो पाकिस्तान, श्रीलंका और मालदिव्स समेत कई दूसरे देशों में अपनी पैठ मजबूत कर रहा है.

यह भी पढ़ें: इस बार पुतिन क्यों लड़ रहे हैं निर्दलीय चुनाव? अमेरिका पर लगाया ये आरोप

चीन बढ़ा रहा अपनी क्षमताएं

इस रिपोर्ट में चीन की ओर से हो रहे लगातार सैन्य विस्तार और साइबर अटैक का भी उल्लेख किया गया है. साथ ही अमेरिका में होने वाले 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में चीनी दखलअंदाजी की भी आशंका जताई गई है. इस रिपोर्ट में इजराइल-हमास युद्ध और रूस-यूक्रेन युद्ध के बारे में भी बात की गई है. 
ये रिपोर्ट ऐसे समय पर आई है जब भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी पिछले हफ्ते ही अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर थे. वहां उन्होंने 13 हजार फीट की ऊंचाई पर बने सेला टनल का उद्घाटन किया था.

यह भी पढ़ें: US Election: अमेरिका के चुनाव में चीन करा रहा जासूसी? बाइडेन प्रशासन एक्शन की तैयारी में

कितना ताकतवर है चीन

चीन बड़ी तेजी के साथ अपने आप को आधुनिकीकृत कर रहा है. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का लक्ष्य सदी मिशन के तहत 2027 में देश को पूरी तरह से आधुनिकीकृत करना है. चीन लगातार अपने रक्षा बजट खर्च में इजाफा कर रहा है. चीन के पास दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वायु सेना है. वहीं चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी थल सेना मौजूद है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement