Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel-Hamas War: हमास पर आक्रामक हुई इजरायली सेना, IDF का दावा 'गाजा पट्टी को दो टुकड़ों में बांटा'

Israel-Hamas War Update: पश्चिम एशिया कूटनीति के तहत अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक के रामल्ला का दौरा किया और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की.

Israel-Hamas War: हमास पर आक्रामक हुई इजरायली सेना, IDF का दावा 'गाजा पट्टी को दो टुकड़ों में बांटा'

Israel-Hamas war

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से शुरू हुआ युद्ध थम नहीं रहा है. इजरायल की सेना ने रविवार को गाजा पट्टी दो शरणार्थी शिविरों पर हमला किया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि IDF (इजरायली सुरक्षा बल)  गाजा पट्टी को दो भागों में काटने के लिए हमले कर रही है. उन्होंने दावा किया कि इजरायली सेना ने गाजा शहर को घेर लिया है. अब वहां एक दक्षिणी गाजा और एक उत्तरी गाजा में बंट गया है. डैनियल हगारी ने यह बात तब कही जब इस संघर्ष पर अपनी पश्चिम एशिया कूटनीति के तहत अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक के रामल्ला का दौरा किया और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की.

इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत करने के बाद एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को जॉर्डन में अरब देशों के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की. नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि जब तक हमास द्वारा बंधक बनाए गए सभी बंधकों को रिहा नहीं किया जाता तब तक कोई अस्थायी संघर्ष-विराम नहीं हो सकता. अमेरिका ने आम नागरिकों को राहत देने के लिए इजरायल से कुछ वक्त के लिए हमले रोकने की अपील की थी, लेकिन इजरायल का कहना है कि वह गाजा में हमास शासकों को कुचलने के लिए अपने हमले जारी रखेगा. 

ये भी पढ़ें- हमास, हिज्बुल्ला और हूती के जवाब में इजरायली सेना ने बढ़ाया काउंटर अटैक

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन, फ्रांस की राजधानी पेरिस, जर्मनी की राजधानी बर्लिन और अन्य यूरोपीय शहरों में फिलिस्तीन समर्थक हजारों लोगों ने गाजा में इजरायली बमबारी रोकने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. ये प्रदर्शन इजराइल-हमास युद्ध में हताहत हुए लोगों की बढ़ती संख्या और गहराते मानवीय संकट को लेकर यूरोप के उन देशों में बढ़ रहे असंतोष को दर्शाते हैं, जहां मुस्लिम आबादी अधिक है.

अब तक 9700 फिलिस्तनियों की मौत
अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन ने क्षेत्र की अपनी हालिया यात्रा के दौरान मानवीय मदद पहुंचाने के लिए कुछ देर हमले रोकने का प्रस्ताव रखा था जिसे इजरायल ने ठुकरा दिया. इजरायल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने कहा कि गाजा पट्टी में रह रहा हर व्यक्ति अपनी जान को खतरे में डाल रहा है. गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल-हमास युद्ध में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 9,700 हो गई है. जबकि इजरायल में 1,400 से अधिक लोगों की मौत हुई है. इनमें से अधिकतर लोगों की मौत 7 अक्टूबर को हमास के शुरुआती हमलों में हुई. इन्हीं हमलों के बाद से यह युद्ध शुरू हुआ.

ये भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव: शांति धारीवाल को भी मिला टिकट, कई MLA हुए बेटिकट  

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि रविवार दोपहर मध्य गाजा के मघाजी शरणार्थी शिविर पर हुए हवाई हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए और 34 लोग घायल हो गए. रिहाइशी इलाके में बनाया गया यह शिविर उस निकासी क्षेत्र में स्थित है, जहां इजराइल की सेना ने गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों से शरण लेने का आग्रह किया था, क्योंकि वह उत्तरी क्षेत्रों में अपने सैन्य आक्रमण पर ध्यान केंद्रित कर रही है. इस तरह की अपील के बावजूद, इजराइल ने हमास के लड़ाकों और उनकी संपत्तियों को नष्ट करने के लक्ष्य से पूरे गाजा में बमबारी जारी रखी है. इजरायल ने हमास पर आम नागरिकों का मानवीय ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है.

फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट बचाव सेवा ने कहा कि रविवार को एक अन्य हमले में गाजा शहर में अल-कुद्स अस्पताल के पास एक इमारत ध्वस्त हो गई. उसने एक वीडियो साझा किया, जिसमें चिकित्साकर्मी एक घायल व्यक्ति को अस्पताल ले जाते नजर आ रहे हैं और एक महिला एवं बच्चे उसके पीछे दौड़ रहे हैं. (PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement