Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US: कमला हैरिस ने चुनाव से पहले ही रचा इतिहास, पहली भारतवंशी-अश्वेत महिला प्रत्याशी बनीं

कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति प्रत्याशी बनते ही इतिहास रच दिया है. वो राष्ट्रपति पद के लिए अमेरिका की पहली अश्वेत महिला प्रत्याशी बन गई हैं. साथ ही वो भारतीय मूल की पहली राष्ट्रपति प्रत्याशी भी बन गई है. 

Latest News
US: कमला हैरिस ने चुनाव से पहले ही रचा इतिहास, पहली भारतवंशी-अश्वेत महिला प्रत्याशी बनीं

Kamala Harris

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अमेरिका में इस साल के अंत में राष्ट्रपति के चुनाव होने हैं. इसको लेकर चुनावी सरगर्मियां तेज है. लगातार अप्रत्याशित घटनाएं हो रही हैं. इस चुनाव को लेकर वहां का सियासी पारा हाई है. देश के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाईडेन ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. वहीं, रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति प्रत्याशी बनाए जा चुके हैं. इस सभी घटनाओं के बीच  डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस को प्रत्याशी बनाया गया है. इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस का सामना डोनाल्ड ट्रंप के होगा. कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति प्रत्याशी बनते ही इतिहास रच दिया है. वो राष्ट्रपति पद के लिए अमेरिका की पहली अश्वेत महिला प्रत्याशी बन गई हैं. साथ ही वो भारतीय मूल की पहली राष्ट्रपति प्रत्याशी भी बन गई है. 

डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर कमला को बढ़त हासिल
उन्हें कल डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर राष्ट्रपति प्रत्याशी के लिए हो रहे चुनाव में बहुमत हासिल हुआ है. डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के प्रमुख जैमी हैरिसन ने इसको लेकर बताया कि '4 हजार डेलिगेट्स के वोटिंग में शामिल हुए, जिनमें बहुमत कमला को प्राप्त हुआ है. इस नतीजों से तय हो गया है कि कमला ही रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट ट्रंप के विरुद्ध चुनावी मैदान में उतरेंगी.' आपको बताते चलें कि वे राष्ट्रपति पद को लेकर होने वाले चुनाव में एक प्रत्याशी के तौर पर पहली अमेरिकी अश्वेत महिला और भारतीय मूल की प्रत्याशी होंगी.

प्रत्याशी बनने पर कमला ने क्या कहा
पार्टी के भीतर चुनाव जीतने के बाद कमला ने कहा कि 'मैं बेहद खुश हूं, काफी सम्मामनजनक स्थिति में खुद को देख रही हूं. मैं आगामी हफ्ते आधिकारिक रूप से नामांकन दर्ज कराउंगी.' इस चुनाव के बाद से अब तय हो चुका है कि दोनों पार्टियों से राष्ट्रपति के लिए प्रत्याशी कौन हैं. ऐसे में कमला और ट्रंप के बीच अब कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी. दोनों ही अब पूरी तरह से एक-दूसरे के खिलाफ चुनावी कैंपेन में हिस्सा लेंगे. आपको बताते चलें कि यूएस में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतदान होने हैं. इस चुनाव के परिणाम अगले साल जनवरी में आएंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement