Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan: ISI के पूर्व प्रमुख जनरल फैज हामिद समय से पहले लेंगे रिटायरमेंट, इस वजह से लिया फैसला

जनरल हामिद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद के लिए जनरल हेडक्वार्टर (GHQ) द्वारा चुने गए 6 सबसे वरिष्ठ जनरलों में शामिल थे.

Pakistan: ISI के पूर्व प्रमुख जनरल फैज हामिद समय से पहले लेंगे रिटायरमेंट, इस वजह से लिया फैसला

आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद (Lt General Faiz Hamid) ने अपने रिटायरमेंट को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने ऐलान किया है कि वह जल्द ही रिटायरमेंट लेने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त नहीं होने की वजह से उन्होंने यह फैसला लिया है. 

सबसे वरिष्ठ जनरल में थे शामिल
जनरल हामिद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद के लिए जनरल हेडक्वार्टर (GHQ) द्वारा चुने गए 6 सबसे वरिष्ठ जनरलों में शामिल थे. इस सूची को मंजूरी के लिए पिछले सप्ताह पीएम शहबाज शरीफ के पास भेजा गया था.  पाकिस्तान के अखबरा ‘डॉन’ ने ‘डॉनन्यूज टीवी’ के हवाले से बताया कि बहावलपुर कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हामिद ने समय से पूर्व सेवानिवृत्त होने का फैसला किया है. उन्हें देश के सेना प्रमुख के रूप में नहीं चुना गया था. पाकिस्तान सरकार ने देश के सबसे हाई-प्रोफाइल और संवदेनशील पद को लेकर अटकलों को खत्म करते हुए गुरुवार को सेना प्रमुख के तौर पर पूर्व आईएसआई प्रमुख जनरल आसिम मुनीर की नियुक्ति की.

ये भी पढ़ेंः ऐसा क्या हुआ IFFI में कि The Kashmir Files की चर्चा हर तरफ होने लगी, जानिये पूरा मामला

आलाकमान को भेजा इस्तीफा
रिपोर्ट के मुताबिक जनरल हामिद ने आलाकमान को अपना इस्तीफा भेज दिया है. अधिकारियों ने मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल मुनीर के पदभार संभालने के बाद नई नियुक्तियों की संभावनाओं के मद्देनजर उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने इस घटनाक्रम को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है लेकिन ये खबरें विश्वसनीय लगती हैं क्योंकि न तो आईएसपीआर और न ही जनरल हामिद ने इन्हें खारिज किया है. पाकिस्तानी चैनल  ‘जियो न्यूज’ ने भी पारिवारिक सूत्रों के हवाले से उनके इस्तीफे की खबर दी है. उसने यह भी बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास ने भी समय से पूर्व सेवानिवृत्ति का विकल्प चुना. वह भी सेना प्रमुख के उम्मीदवारों की सूची में शामिल थे. दोनों अधिकारियों को अप्रैल 2023 में सेवानिवृत्त होना था. वे जनरल साहिर शमशाद मिर्जा और जनरल मुनीर से कनिष्ठ हैं जिन्हें गत सप्ताह क्रमश: ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी का अध्यक्ष और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त किया गया. 

इनपुट-भाषा 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement