Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हर तरफ बिखरी लाशें, चीख-पुकार और कराहते लोग, ओडिशा जैसा था पाकिस्तान ट्रेन हादसे का मंजर

Pakistan Hazara Express Accident: पाकिस्तान के रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने नवाबशाह में हुए ट्रेन हादसे के पीछे साजिश का संदेह जताया है. उन्होंने कहा कि हादसे के वक्त हजारा एक्सप्रेस की स्पीड 45 KM प्रति घंटा थी.

हर तरफ बिखरी लाशें, चीख-पुकार और कराहते लो�ग, ओडिशा जैसा था पाकिस्तान ट्रेन हादसे का मंजर

Pakistan train accident

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रविवार को बड़ा ट्रेन हादसा (Pakistan Train Accident) हो गया. कराची से रावलपिंडी जा रही हजारा एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे अचानक पटरी से उतर गए. दुर्घटना नवाबशाह जिले में सरहरी रेलवे स्टेशन के पास हुई. इस हादसे में अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 80 से ज्यादा लोग घायल हैं. पाकिस्तान रेलवे के उपाधीक्षक महमूद रहमान ने कहा कि पटरी से उतरते ही ट्रेन के डिब्बे पलट गए. जिसकी वजह से लोग एक दूसरे के नीचे दब गए. उन्होंने बताया कि हादसा इतना भंयाकर था कि चीख पुकार मच गई. लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे.

महमूद रहमान ने बताया कि क्षतिग्रस्त डिब्बों से अब तक 33 शव बरामद किए गए हैं, जबकि करीब 80 घायलों को नवाबशाह के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.  टेलीविजन चैनल के फुटेज में सरहरी रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनास्थल पर ट्रेन के डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त नजर आ रहे हैं. वीडियो में बचावकर्मी और पुलिसकर्मी पटरी से उतरे डिब्बों से लोगों को बाहर निकालने में जुटे हैं. आम लोग भी बचाव कार्य में मदद कर रहे हैं. रहमान ने कहा कि फिलहाल, ध्यान बचाव कार्य और पटरी से उतरे डिब्बों से लोगों को निकालने पर है. उन्होंने कहा कि दुर्घटना के कारण की जांच की जा रही है.

ट्रेन हादसे के पीछे साजिश का संदेह
पाकिस्तान के रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने ट्रेन हादसे के पीछे संभावित साजिश का संदेह जताया है. उन्होंने कहा है कि आरंभिक जांच में पता चला है कि ट्रेन की रफ्तार ज्यादा नहीं थी. हादसे के वक्त ट्रेन की स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटे थी. फिर भी हादसा कैसे हो गया है? फिलहाल हमारा पूरा सिस्टम काम कर रहा है, पहले हम राहत कार्य को अंजाम देंगे उसके बाद मामले की जांच होगी. यह तोड़फोड़ या मशीन में खराबी का मामला भी हो सकता है. उन्होंने कहा कि प्रभावित डिब्बों को मशीन का इस्तेमाल करके कुछ घंटों में पटरी से हटा दिया जाएगा.

Pakistan train accident

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में बड़ा ट्रेन हादसा, 7 बोगियां पटरी से उतरीं, 33 की मौत, 80 घायल

हादसे के बाद मच गई चीख-पुकार
पाकिस्तान में हुए इस ट्रेन हादसे का मंजर कुछ भारत के ओडिशा में जैसा लग रहा है. ओडिशा के बालोसर में 2 जून 2023 को एक मालगाड़ी, 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस और 12864 बेंगलुरु-हावड़ा एसएफ एक्सप्रेस के टकराने से 280 लोगों की मौत हुई थी और करीब 900 लोग घायल हुए थे.  हालांकि ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों के आपस में टकराने की वजह से हादसा हुआ था. लेकिन सिंध प्रांत के नवाबशाह में हजारा एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरने की वजह से यह दुर्घटना हुई है. पाकिस्तान रेलवे सुक्कुर मंडल वाणिज्यिक अधिकारी ने चश्मदीदों के हवाले से बताया कि डिब्बों को पलटने के बाद लोग एक दूसरे के ऊपर पड़े थे. किसी का हाथ कट गया तो किसी का पैर. लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे. कुछ लोगों की सांसें चल रही थी लेकिन अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dawn Today (@dawn.today)

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना में मारे गए लोगों के प्रति दुख व्यक्त किया. उन्होंने नवाबशाह के उपायुक्त को घायलों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया. इस हादसे से आंतरिक सिंध जिलों से ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है और रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि प्रभावित ट्रैक पर सेवाएं फिर से शुरू करने में 18 घंटे लग सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PAK में इमरान की गिरफ्तारी के बाद हालात खराब, सड़कों पर उतरे PTI समर्थक

पाकिस्तान रेलवे सुक्कुर मंडल वाणिज्यिक अधिकारी (डीसीओ) मोहसिन सियाल ने कहा कि कितने डिब्बे पटरी से उतरे यह पता नहीं चल पाया है. उन्होंने कहा, "कुछ लोग बता रहे हैं कि पांच डिब्बे पटरी से उतर गए हैं, कुछ कह रहे हैं कि आठ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं और कुछ का कहना है कि 10 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं." 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement