Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अरबपत‍ि हिंदुजा परिवार के 4 लोगों को जेल की सजा, नौकरों से ज्यादा कुत्ते पर करते थे खर्च

Hinduja Family Case: भारतीय मूल के उद्योगपति प्रकाश हिंदुजा के परिवार पर नौकरों की तस्करी का आरोप लगाया गया था. जिनमें से ज्यादातर भारतीय थे, जो जिनेवा में उनके आलीशान विला में काम करते थे.

Latest News
अरबपत‍ि हिंदुजा परिवार के 4 लोगों को जेल की सजा, नौकरों से ज्यादा कुत्ते पर करते थे खर्च

Hinduja Family Case

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने शुक्रवार को हिंदुजा परिवार (Hinduja Family) के 4 सदस्यों को घरेलू नौकरों का शोषण करने के मामले में साढ़े चार साल तक की जेल की सजा सुनाई है. हालांकि कोर्ट ने मानव तस्करी के गंभीर आरोपों को खारिज कर दिया है. इन नौकरों में ज्यादातर भारतीय थे, जो अरबपति परिवार के जेनेवा स्थित विला में काम करते थे. हिंदुजा परिवार पर आरोप है कि वे अपने नौकरों से ज्यादा से कुत्ते पर खर्च करते हैं.

भारतीय मूल के उद्योगपति प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी, बेटे व पुत्रवधू पर अपने नौकरों की तस्करी का आरोप लगाया गया था, जिनमें से अधिकतर अनपढ़ भारतीय थे, जो जिनेवा में झील किनारे स्थित उनके आलीशान विला में काम करते थे. चारों आरोपी जिनेवा की अदालत में मौजूद नहीं थे. हालांकि, परिवार का बिजनेस मैनेजर और पांचवां आरोपी नजीब जियाजी अदालत में मौजूद था.

Swiss कोर्ट ने कहा कि चारों लोग कर्मचारियों का शोषण करने और अनधिकृत रोजगार उपलब्ध कराने के दोषी हैं. अदालत ने तस्करी के आरोपों को इस आधार पर खारिज कर दिया कि कर्मचारी अपनी इच्छा से काम कर रहे थे.

रुपये में करते थे भुगतान
हिंदुजा परिवार के 4 सदस्यों पर आरोप लगाया गया था कि वे कर्मचारियों के पासपोर्ट जब्त कर लेते थे, उन्हें स्विस फ्रैंक के बजाय इंडियन करेंसी (रुपये) में भुगतान करते थे. परिवार विला से बाहर जाने से रोकता था और स्विट्जरलैंड में उन्हें बहुत कम पैसे के लिए लंबे समय तक कष्टदायी ढंग से काम करने के लिए मजबूर करते थे.


यह भी पढ़ें- 'वो जहां गए वहीं पेपर लीक हुआ...' कांग्रेस ने NTA चेयरमैन की नियुक्ति पर उठाए सवाल 


कुत्ते पर खर्च होता है कई गुना
आरोप है कि हिंदुजा परिवार ने जेनेवा स्थित अपने विला में एक भारतीय महिला समेत कई लोगों को काम पर रखा था. उनको सैलरी स्विस कानून की बजाय बेहद कम दी जाती थी. साथ ही उनसे 18 घंटे काम कराया जाता था. महिला को सिर्फ  7 स्विस फ्रैंक (यानी 654 रुपये) दिए जाते थे. 

अभियोजन पक्ष का आरोप है कि इससे कई गुना ज्यादा पैसा तो यह परिवार अपने कुत्तों पर खर्च कर देता है. नौकरों के वकील ने कोर्ट को बताया कि हिंदुजा परिवार अपने पालतू कुत्ते पर सालाना 8584 स्विस फ्रैंक (8 लाख रुपये से अधिक) खर्च कर देता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement