Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Queen Elizabeth Letter: साल 2085 में खोला जाएगा महारानी का यह पत्र, क्या लिखा है किसी को जानकारी नहीं

Queen Elizabeth ने ऑस्ट्रेलिया का 16 बार दौरा किया था और उनका आखिरी दौरा वर्ष 2011 में तब हुआ था, जब वह 85 वर्ष की थीं.

Queen Elizabeth Letter: साल 2085 में खोला जाएगा महारानी का यह पत्र, क्या लिखा है किसी को जानकारी नहीं

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II का निधन हो गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनको लेकर कई तरह की जानकारियां जनता के सामने आई हैं. अब एक न्यूज रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा लिखा गया एक गुप्त पत्र सिडनी में एक तिजोरी के अंदर बंद है. इस पत्र को लेकर एक और दिलचस्प दावा यह किया गया है कि इसे अगले 63 वर्षों तक नहीं खोला जा सकता है. 7NEWS ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, पत्र सिडनी में एक ऐतिहासिक इमारत में एक तिजोरी के अंदर है और नवंबर 1986 में उनके द्वारा लिखा गया था. यह सिडनी के लोगों के लिए लिखा गया है.

7NEWS ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पत्र में क्या लिखा गया है इसकी जानकरी महारानी के निजी कर्मचारियों को भी नहीं है. यह पत्र एक सुरक्षित स्थान पर एक ग्लास केस में रखा हुआ है. पत्र को लेकर एकमात्र बात जो सुनिश्चित है वह यह कि इसे 2085 तक नहीं खोला जा सकता है. सिडनी के लॉर्ड मेयर को संबोधित इस पत्र में निर्देश दिया गया है कि वर्ष 2085 में एक उपयुक्त दिन पर आप इस पत्र को खोलें और सिडनी के लोगों को मेरा मैसेज दें.

पढ़ें- Queen Elizabeth Dogs: अब महारानी के कुत्तों का क्या होगा? आम लोग लगा रहे ये कयास

देश के प्रमुख के रूप में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 16 बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया.  शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने कहा कि महामहिम के दिल में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक विशेष स्थान रखा था. साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया में इस बात को लेकर रेफरेंडम करवाया गया था कि क्या महारानी को 'हेड ऑफ द स्टेट' के पद से हटाया जाए या नहीं तब यह पारित नहीं हुआ था.

पढ़ें- Queen Elizabeth II ने 70 साल किया राज, ये हैं सबसे लंबा शासन करने वाले दुनिया के 5 शासक

महारानी 1954 में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने वाली एकमात्र ब्रिटिश साम्राज्ञी बनीं. जब वह अपने पति प्रिंस फिलिप के साथ 57 शहरों में घूमीं, तो लगभग 70 फीसदी ऑस्ट्रेलियाई आबादी उन्हें देखने के लिए उमड़ पड़ी. महारानी ने ऑस्ट्रेलिया का 16 बार दौरा किया था और उनका आखिरी दौरा वर्ष 2011 में तब हुआ था, जब वह 85 वर्ष की थीं.

Video: क्वीन एलिज़ाबेथ के निधन से लेकर ब्रह्मास्त्र तक, आज की 5 बड़ी खबरें

'ऑस्ट्रेलियन रिपब्लिक मूवमेंट' नामक संगठन की ओर से महारानी के निधन की खबर के तुरंत बाद जारी किए गए एक राजनीतिक बयान पर व्यापक रूप से आलोचना की गई थी. यह संगठन ऑस्ट्रेलिया को एक ऐसा गणतंत्र बनाने के लिए अभियान चलाता है जो किसी भी राजनीतिक दल से असंबद्ध होगा. बयान में वर्ष 1999 के जनमत संग्रह के बारे में महारानी की टिप्पणियों का उल्लेख किया गया था, जिसने ब्रिटिश महारानी को ऑस्ट्रेलिया के राज्य प्रमुख के रूप में बनाए रखने के लिए मतदान किया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement