Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: यूक्रेन-रूस युद्ध में उत्तर कोरिया निभा रहा बड़ी भूमिका, जानें क्या है पूरा विवाद  

North Korea Supports Ukraine: रूस और यू्क्रेन के बीच पिछले डेढ़ साल से चल रहे युद्ध का अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है. इस बीच एक रूस और नॉर्थ कोरिया के संबंधों को लेकर नई हलचल शुरू हो गई है,

Russia Ukraine War: यूक्रेन-रूस युद्ध में उत्तर कोरिया निभा रहा बड़ी भूमिका, जाने�ं क्या है पूरा विवाद  

Russia Ukraine War

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच (Russia Ukraine War) जारी युद्ध से वैश्विक समीकरण भी प्रभावित हो रहे हैं. अमेरिका इस युद्ध में यूक्रेन के साथ है और ज्यादातर बड़े देश भी रूस के खिलाफ हैं. हालांकि इस बीच एक बड़ी घटना हुई है. रूस के वरिष्ठ मंत्री ने नॉर्थ कोरिया का दौरा किया है. उत्तर कोरिया को अमेरिका का धुर विरोधी माना जाता है. ऐसे में किम जोंग उन रूस और यूक्रेन में से किसके साथ हैं, यह वैश्विक राजनीति के लिहाज से अहम है. हालांकि फाइनेंशियल टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, इस युद्ध में नॉर्थ कोरिया यूक्रेन नहीं बल्कि रूस के ही साथ  है. अमेरिका का आरोप है कि रूस को नॉर्थ कोरिया खतरनाक हथियार उपलब्ध करा रहा है. 

उत्तर कोरिया के हथियारों का यूक्रेन ने किया इस्तेमाल 
अमेरिका का आरोप है कि रूस को हथियारों की सप्लाई उत्तर कोरिया कर रहा है. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया के हथियारों को यूक्रेन भेजे जाने से पहले जब्त कर लिया गया. ये हथियार रूसी खेमे से जब्त किए गए हैं. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या किम जोंग उन रूस की मदद कर रहे हैं. अमेरिका का कहना है कि  उत्तर कोरिया ने रूस को हथियार उपलब्ध कराए हैं, जिसमें समुद्र के माध्यम से भेजे गए शिपमेंट भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: Anju पर पाकिस्तान सरकार मेहरबान देगी सरकारी नौकरी, जानें सीमा हैदर का क्या होगा

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन ने रूसी सेना पर हमला करने के लिए नॉर्थ कोरियाई रॉकेट का इस्तेमाल किया है. अमेरिका का दावा है कि ये वही हथियार हैं जिसे रूसी खेमे से जब्त किया गया था. रूस और यूक्रेन युद्ध पर अब तक किम जोंग उन की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है लेकिन इतिहास में नॉर्थ कोरिया की नजदीकी चीन और रूस के साथ रही है. यह ऐसा तथ्य है जिसे अमेरिका आसानी से अनदेखा नहीं कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: भारत के चावल निर्यात बैन से अमेरिका-कनाडा को टेंशन, दुकानों के बाहर लगी लंबी लाइन

रूस और उत्तर कोरिया कर रहे इनकार 
उत्तर कोरियाई हथियारों को यूक्रेन के युद्ध क्षेत्रों में अब तक बड़े पैमाने पर नहीं देखा गया है. वहीं उत्तर कोरिया और रूस हथियारों के लेनदेन से इनकार कर रहे हैं. इस बीच रूस और उत्तर कोरिया की बढ़ती नजदीकी का अनुमान इससे लगा सकते हैं कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ मनाने के लिए इस सप्ताह उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग की यात्रा की है. 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद मास्को के शीर्ष रक्षा अधिकारी की पहली यात्रा थी. ऐसे में दोनों देशों के संबंधों में गर्माहट के संकेत तो जरूर मिल रहे हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement