Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Senate में जारी रहेगा डेमोक्रैटिक पार्टी का बहुमत, डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदें हुईं ढेर

US Midterm Elections: अमेरिका में हुए मध्यावधि चुनावों में डेमोक्रैटिक पार्टी ने सीनेट में अपना बहुमत बरकरार रखा है और नेवाडा में जीत हासिल कर ली है.

US Senate में जारी रहेगा डेमोक्रैटिक पार्टी का बहुमत, डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्ट��ी की उम्मीदें हुईं ढेर

रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदों को लगा झटका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिका की सीनेट में सत्ताधारी डेमोक्रैटिक पार्टी (Demacratic Party) ने एक बार फिर से बहुमत हासिल कर लिया है. मध्यावधि चुनाव (US Midterm Elections) में 50वीं सीट नेवाडा में जीत हासिल करते ही यह तय हो गया है कि जो बाइडन (Joe Biden) की पार्टी का दबदबा बरकरार रहेगा. सीनेट में बहुमत की उम्मीद लगाए बैठी रिपब्लिकन पार्टी को बड़ा झटका लगा है. हालांकि, हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव में बहुमत को लेकर अभी भी अनिश्चितता बरकरार है. सीनेट के लिए अब सिर्फ़ जॉर्जिया के नतीजे आने बाकी हैं जो बढ़त को निर्णायक साबित कर देंगे. आपको बता दें कि अमेरिका में सीनेट की कुल 100 सीटें हैं.

नेवाडा में सीनेटर कैथरीन कोर्टेज मैस्टो की जीत के साथ ही 100 सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के पास 50 सीटें हो गईं और उसका बहुमत बरकरार रहा. मैस्टो की जीत रिपब्लिकन पार्टी के लिए झटका है, जो उनकी हार को लेकर आश्वस्त थी. सीनेट के नेता सदन चक शूमर ने शनिवार रात जीत हासिल करने का दावा किया. उन्होंने ट्वीट किया, 'सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत.' नेवाडा के परिणाम आने के बाद अब जॉर्जिया एकमात्र राज्य बचा है, जहां दोनों पार्टियों के बीच अब भी मुकाबला चल रहा है. अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के दो सदनों सीनेट और प्रतिनिधि सभा के लिए 8 नवंबर को मतदान हुआ था.

यह भी पढ़ें- 2024 में फिर राष्ट्रपति का चुनाव लडे़ंगे डोनाल्ड ट्रंप! मन बना लिया है, बस ऐलान बाकी

जो बाइडन ने दिखाया दम
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकी इतिहास में पहले राष्ट्रपति के रूप में उभर रहे हैं, जिन्होंने मध्यावधि चुनाव में सबसे कम सीटें गंवाई हैं. रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों को 49 सीटें मिली थीं और जीत के लिए एक सीट की ज़रूरत थी. यह सीट एरिजोना या कैलिफोर्निया या नेवाडा या जॉर्जिया अपवाह से आ सकती थी. सीनेट में डेमोक्रेट्स ने रिपब्लिकन से एक सीट छीन ली है. डेमोक्रेट्स को जॉर्जिया में रन ऑफ जीतने का एक अच्छा मौका मिला, जहां सीनेटर पादरी राफेल वार्नाक गर्भपात विरोधी कार्यकर्ता हर्शल वॉकर से काफी आगे हैं.

यह भी पढ़ें- America में एयर शो के दौरान हवा में टकराए 2 विमान, उड़ गए परखच्चे, देखें VIDEO 

मध्यावधि चुनाव में सामान्य प्रवृत्ति यह है कि मौजूदा राष्ट्रपति हमेशा हारते हैं लेकिन बाइडेन ने इसे धता बता दिया. अब तक, उन्होंने कोई सीट नहीं खोई है, बल्कि सीनेट में एक हासिल ही कर ली. उन्होंने हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव में केवल 11 सीटें खोई हैं. हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव में डेमोक्रेट्स ने अब 199 सीटें जीती हैं और रिपब्लिकन को 211 सीटें मिली हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement