Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लेबनान और इजरायल के बीच भयानक युद्ध की शुरुआत! रॉकेट दाग हिजबुल्लाह ने मचाई तबाही, देखें Video

मिडिल ईस्ट में तनाव की स्थिति बढ़ गई है. रविवार को सुबह हिजबुल्लाह ने 150 से ज्यादा रॉकेट इजरायल पर दागे, जिस पर इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई की है.

Latest News
लेबनान और इजरायल के बीच भयानक युद्ध की शुरुआत! रॉकेट दाग हिजबुल्लाह ने मचाई तबाही, देखें Video
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

War in Middle East: हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच भयानक युद्ध की शुरुआत हो चुकी है. रविवार को इजरायल पर हिजबुल्लाह ने लगातार 150 से ज्यादा रॉकेट छोड़े, जिसके बाद से इजरायल ने भी दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों पर एयर स्ट्राइक शुरू कर दी है. साथ ही हिजबुल्लाह के हमालों को लेकर इजरायल ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है. 

इजरायल ने की जवाबी कार्रवाई
इजरायली सेना का कहना है कि उसके युद्ध विमान इजरायल में मिसाइल और रॉकेट दागने की हरकतों का पता लगाने के बाद लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं. वहीं एक्स पर हमले का वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी है. इजरायल वॉर रूम ने एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा' इजरायली वायु रक्षा ने उत्तरी इजरायल में नागरिकों पर दागे गए हिजबुल्लाह के रॉकेटों को खदेड़ा.'


ये भी पढ़ें: कोई नहीं दुनिया में इनसे उम्रदराज, जापान की इस महिला ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड.. उम्र जान हो जाएंगे हैरान


दूसरी तरफ इजरायल रक्षा बल ने भी हमले का वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'आज सुबह से अब तक इजरायलियों पर 100 से ज्यादा प्रोजेक्टाइल दागे जा चुके हैं. यह हिजबुल्लाह का लक्ष्य है - घरों को नष्ट करना और हमारे नागरिकों को निशाना बनाना. हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना जारी रखेंगे कि हमारे सभी नागरिक सुरक्षित रहें और आतंकवाद से सुरक्षित रहें.'

इजरायली सैन्य ठिकानों पर हमला
वहीं हिजबुल्लाह ने कहा कि इजरायली सैन्य ठिकानों पर उसका हमला 'पिछले महीने बेरूत में इजरायली हवाई हमले में उसके संस्थापकों और शीर्ष कमांडरों में से एक की हत्या की प्रारंभिक प्रतिक्रिया थी.' वहीं जब ये हमला हुए तो उत्तरी इजरायल में चेतावनी सायरन बजने लगे और विस्फोटों की आवाजें सुनी गई, क्योंकि सेना की आयरन डोम हवाई रक्षा प्रणाली ने दक्षिणी लेबनान से आने वाली मिसाइलों को मार गिराया.

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) अपने हवाई हमलों को हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट हमले के मद्देनजर "आत्मरक्षा" में की गई एक कार्रवाई के रूप में बता रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि हिजबुल्लाह की ओर से "व्यापक" प्रतिक्रिया आसन्न है. अब सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि क्या युद्ध के चरम पर पहुंचने से पहले इस बढ़ते तनाव को रोका जा सकता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement