Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है नाहिद इस्लाम, जिसकी रणनीति ने रचा खेल, बांग्लादेश में हुआ तख्तापलट

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री (PM Sheikh Hasina) शेख हसीना ने पद से इस्तीफा दे दिया है और देश छोड़कर भाग गई हैं. इन सबसे पीछे की वजह है बांग्लादेश में बढ़ता विद्रोह और हिंसा, लेकिन एक स्टूडेंट लीडर नाहिद इस्लाम जिसकी वजह से बांग्लादेश में तख्तापलट हुआ.

Latest News
कौन है नाहिद इ�स्लाम, जिसकी रणनीति ने रचा खेल, बांग्लादेश में हुआ तख्तापलट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने PM पद से इस्तीफा देने के बाद देश छोड़ दिया है. इन सका कारण हैं बांग्लादेश में भड़की हिंसा और छात्रों का प्रदर्शन. बांग्लादेश के आर्मी चीफ ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि वे जल्द ही सर्वदलीय बैठक बुलाएंगे. इसमें नई सरकार को लेकर कोई बड़ा फैसला किया जा सकता है. इन सभी के बाच छात्र सुर्खियों में है. इस छात्र का नाम नाहिद इस्लाम है. माना जा रहा है कि शेख हसीना को सत्ता से हटाने के पीछे इस शख्स की मेहनत है. 

कौन है नाहिद इस्लाम?
बांग्लादेश में हुए इस तख्तापलट के पीछे जिस शख्स की मेहनत हा वो है नाहिद इस्लाम. नाहिद इस्लाम ढाका यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र का छात्र है. स्टूडेंट लीडर नाहिद ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट भी है. साथ ही वो 'स्टूडेंट्स एगेंस्ट डिसक्रिमिनेशन' के को-ऑर्डिनेटर हैं. नाहिद आंदोलन का वो बड़ा चेहरा हैं जिसने प्रधानमंत्री को पद छोड़ने पर मजबूर कर दिया. 


ये भी पढ़ें-जानें कौन हैं शेख हसीना, बांग्लादेश की 'आयरन लेडी' को क्यों छोड़ना पड़ा देश?


नाहिद इस्लाम ने पुलिस पर आरोप लगाया था कि 20 जुलाई की सुबह उसे हिरासत में लिया गया था. वह 24 घंटे तक गायब रहा था. लेकिन बाद में वह एक पुल के नीचे बेहोशी की हालत में मिला. उसने दावा किया कि बेहोश नहीं होने तक उसे पीटा गया. इससे पहले नाहिद के साथी आसिफ महमूद और अबू बकर को भी पुलिस उठा ले गई और उनके साथ मारपीट की. हालांकि, पुलिस ने इस बात से साफ इनकार कर दिया है. साथ ही दावा किया कि उनकी सुरक्षा की वजह से उन्हें हिरासत में लिया गया था. इसी बीच आंदोलन खत्म कराने को लेकर पुलिस ने उनसे वीडियो भी बनवाए. 

शेख हसीना ने छोड़ा पद 
दरअसल, नाहिद इस्लाम ने रविवार को एक भाषण दिया था जिसमें उसने अवामी लीग के कार्यकर्ताओं और नेताओं को आतंकवादी बताया था. उसने ये दावा किया कि इन्हें सड़कों पर तैनात किया गया है. उसने कहा कि अवामी लीग देश में गृह युद्ध की स्थिति पैदा करना चाहती है. हमारा  लक्ष्य केवल जीत है. इसकेबाद आलम ये रहा कि शेख हसीना को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा साथ ही देश भी छोड़ना पड़ गया. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement