trendingPhotosDetailhindi4033337

International Yoga Day: पीएम मोदी ही नहीं दुनिया भर की दिग्गज हस्तियां फिट रहने के लिए करती हैं योग

Famous Celebrities Do Yoga भारतीय विरासत योग की चर्चा अब दुनिया भर में हैं. दुनिया भर में लोग फिटनेस के साथ पॉजिटिविटी के लिए योग अपना रहे हैं.

पूरे विश्व में  22 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है. पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मान्यता मिली थी. हालांक, पीएम मोदी ही नहीं दुनिया भर में अलग-अलग क्षेत्रों में कई ऐसी हस्तियां हैं जो नियमित तौर पर योग करती हैं. इनमें राष्ट्राध्यक्ष से लेकर मशहूर टॉक शो होस्ट, पॉप स्टार, क्रिकेटर और खिलाड़ी शामिल हैं. देखें, ऐसी ही चर्चित हस्तियों के बारे में जो नियमित तौर पर योग करते हैं और इससे इन्हें काफी लाभ मिला है. 

 

1.Justin Trudeau नियमित तौर पर करते हैं योग 

Justin Trudeau नियमित तौर पर करते हैं योग 
1/7

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को दुनिया के सबसे फिट राजनेताओं में शामिल किया जाता है. ट्रूडो और उनका पूरा परिवार कई बार भारतीय मूल्यों और संस्कृति में अपनी रुचि जाहिर कर चुका है. जस्टिन ट्रूडो बॉक्सिंग करते हैं, कई टैटू बनवाए हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि वह नियमित तौर पर योग करते हैं. ट्रूडो का कहना है कि योग उनके लिए सिर्फ फिटनेस का जरिया भर नहीं है. योग से उन्हें सकारात्मकता मिलती है.



2.Madona को योग से मिली सेल्फ-डिसिप्लीन की सीख 

Madona को योग से मिली सेल्फ-डिसिप्लीन की सीख 
2/7

पॉप सिंगर मडोना भी नियमित तौर पर योग करती हैं. मडोना ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि काम और स्टारडम की वजह से वह दबाव महसूस करती थीं. ऐसे वक्त में उन्हें लगने लगा था कि उनका आत्म-अनुशासन कमज़ोर पड़ता जा रहा है. ऐसे में उन्होंने योग का सहारा लिया और इससे उन्हें सेल्फ डिसिप्लीन के साथ सकारात्मकता भी महसूस होने लगी. मडोना योग और प्राणायाम को जीवन बदलने वाला अनुभव मानती हैं.



3.Oprah Winfrey योग को मानती हैं ईश्वर से संवाद 

Oprah Winfrey योग को मानती हैं ईश्वर से संवाद 
3/7

मशहूर टॉक शो होस्ट ओप्रा विन्फ्रे भी नियमित तौर पर योग करती हैं. योग से जुड़े अपने अनुभवों के बारे में उन्होंने अपनी किताब में भी इसके बारे में अपने अनुभव लिखे हैं. ओप्रा का कहना है कि ध्यान और योग ने उन्हें ईश्वर को महसूस करने और  प्रकृति के रहस्यों को समझने में मदद मिली है. उन्होंने बताया कि योग और ध्यान ने उनके अंदर से बहुत मज़बूत बनाया है और उन्हें अपनी व्यक्तिगत कमियों से भी उबरने में सहायता मिली है. 



4.Shilpa Shetty की फिटनेस का राज़ है योग

Shilpa Shetty की फिटनेस का राज़ है योग
4/7

बॉलीवुड की सुपरफिट एक्टर शिल्पा शेट्टी योग करती हैं और वह अपने सोशल मीडिया पर भी लगातार इससे जुड़े वीडियो शेयर करती हैं. शिल्पा ने बताया कि योग की वजह से उन्हें शारीरिक और मानसिक मज़बूती मिली है. शिल्पा ने अपने शो में बताया भी था कि जब वह जीवन के मुश्किल दौर में थीं तब भी उन्होंने प्राणायाम और योग का सहारा लिया था. पिता की मौत के बाद वह टूट गई थीं तब उन्होंने आध्यात्मिक साहित्य के साथ ध्यान और प्राणायाम पर जोर दिया था.



5.विराट कोहली और अनुष्का शर्मा भी करते हैं योग

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा भी करते हैं योग
5/7

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के लिए योग कितना जरूरी है यह तो अनुष्का की प्रेग्नेंसी के दौरान शेयर फोटो से ही समझ आ गया था. प्रग्नेंसी में भी वह लगातार योग करती थीं. विराट और अनुष्का दोनों अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं और दोनों ही डाइट और जिम टाइम के साथ योग भी नियमित तौर पर करते हैं. कोहली और अनुष्का का कहना है कि वेकेशन के दौरान भी वह एक्सरसाइज और योग करना कभी नहीं छोड़ते हैं.



6.Jonty Rhodes की जिंदगी का हिस्सा है योग

Jonty Rhodes की जिंदगी का हिस्सा है योग
6/7

दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ी और फुर्तीले फील्डर जोंटी रोड्स के जीवन में योग अहम हिस्सा है. जोंटी रोड्स को भारत से काफी लगाव है और उन्होंने अपनी बेटी का नाम भी इंडिया ही रखा है. रोड्स ने बताया कि पहले योग वह नहीं करते थे लेकिन उनकी पत्नी की वजह से उन्होंने योग करना शुरू किया था. रोड्स कहते हैं कि अब योग हमारे पूरे परिवार की जिंदगी का अहम हिस्सा है. 



7.PM Modi योग के ब्रैंड एंबेसडर माने जाते हैं

PM Modi योग के ब्रैंड एंबेसडर माने जाते हैं
7/7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर योग को पहचान मिली है. वैश्विक दुनिया में भी यह बात मानी जाती है कि पीएम योग के एक तरह से ब्रैंड एंबेसडर हैं. प्रधानमंत्री ने बताया भी है कि वह युवावस्था के दिनों से ही नियमित तौर पर योग करते हैं.



LIVE COVERAGE