trendingPhotosDetailhindi4017034

North Korea ने लॉन्च की ताकतवर इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल, अमेरिका तक इसकी जद में! 

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करके दुनिया को हैरान कर दिया है. इस मिसाइल परीक्षण के बाद से पूरी दुनिया में हलचल मच गई है.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 24, 2022, 09:45 PM IST

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है. यूक्रेन संकट की वजह से पहले से ही वैश्विक चुनौतियां बनी हैं और अब उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण से हालात और मुश्किल होते दिख रहे हैं. यह कई साल में उत्तर कोरिया की ओर से सबसे अहम मिसाइल परीक्षण है. माना जा रहा है कि अक्टूबर 2020 में डीपीआरके मिलिट्री परेड में पहली बार दुनिया के सामने आई विशालकाय ह्वासोंग-17 मिसाइल हो सकती है.
 

1.दक्षिण कोरिया और जापान के लिए बढ़ी चुनौती

दक्षिण कोरिया और जापान के लिए बढ़ी चुनौती
1/5

इस मिसाइल ने दक्षिण कोरिया और जापान जैसे उत्तर कोरिया के पड़ोसी देशों के लिए नए संकट पैदा कर दिए हैं. साथ ही, अमेरिका को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि किम जोंग उन की यह बैलिस्टिक मिसाइल अमेरिका को भी निशाना बनाने में सक्षम है. जापानी अधिकारियों ने बताया कि इस मिसाइल ने आसमान में हजारों किमी की उड़ान भरी है. मिसाइल की ताकत का अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि एक घंटे से अधिक समय तक आसमान में रहने के बाद यह जापान के जलक्षेत्र में गिरी थी.



2.एशिया में नए तनाव के संकेत 

एशिया में नए तनाव के संकेत 
2/5

उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण पर पत्रकार चाड ओर कैरोल ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने आज पिछले कुछ साल में सबसे अहम मिसाइल परीक्षण किया। परीक्षण दिखाता है. यह अमेरिका और कोरिया गणराज्य (ROK) की राजयनिक पहुंच के ताबूत में आखिरी कील है. एक प्रमुख नई हथियार क्षमता हासिल कर ली गई है यह प्रायद्वीप पर एक बड़े तनाव की शुरुआत है.
 



3.जल्द शुरू हो सकते हैं उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण

जल्द शुरू हो सकते हैं उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण
3/5

उत्तर कोरिया के मामलों पर नजर रखने वाले रणनीतिक जानकारों का कहना है कि किम जोंग उन ने पहले ही संकेत संकेत दिया था कि वह अब इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों और परमाणु हथियारों पर स्वघोषित परीक्षण प्रतिबंध नहीं मानेंगे. विश्लेषकों का कहना है कि आज का परीक्षण स्पष्ट संकेत हैं कि लंबी दूरी के हथियारों के परीक्षण पर उत्तर कोरिया पर लगा 5 साल का विराम अब खत्म हो गया है. उत्तर कोरिया के नए परमाणु परीक्षण जल्द शुरू होने वाले हैं.
 



4.अमेरिका की नीति पर रहेगी नजर 

अमेरिका की नीति पर रहेगी नजर 
4/5

अगर ये होते हैं तो यह किसी के लिए भी चौंकाने वाली बात नहीं होगी. अब यह देखना अहम होगा कि क्या यथास्थिति में इस बड़े बदलाव से उत्तर कोरिया के प्रति अमेरिका अपनी नीति में क्या बदलाव करता है.  प्योंगयांग को परमाणु निरस्त्रीकरण पर मजबूर करने के लिए अमेरिका के पास कुछ विकल्प हैं. इस वक्त वॉशिंगटन की चिंता यूक्रेन के हालात हैं. ऐसे में देखना होगा कि बाइडेन प्रशासन अब क्या फैसला लेता है. 
 



5.दक्षिण कोरिया ने भी दिया जवाब

दक्षिण कोरिया ने भी दिया जवाब
5/5

दक्षिण कोरिया के सशस्त्र बलों ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में अपनी कुछ प्रमुख मिसाइलों को शामिल करते हुए एक संयुक्त लाइव-फायर अभ्यास किया है. संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने यह जानकारी दी है. योनहाप न्यूज एजेंसी ने जेसीएस के हवाले से कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से समुद्र में एक इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने के घंटों बाद सेना ने पूर्वी सागर के आसपास जमीन, समुद्र और हवा से मिसाइलें दागीं हैं. इस अभ्यास का उद्देश्य उत्तर कोरिया को एक स्पष्ट जवाबी संदेश भेजना था.



LIVE COVERAGE