trendingPhotosDetailhindi4018237

युद्ध में Ukraine के 53 ऐतिहासिक स्थल हुए बर्बाद, यूनेस्को ने कहा- विरासत खतरे में है

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में इंसानियत तो शर्मसार हुई ही है, कई सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थल भी जर्जर हो गए हैं. चौधरी परवेज़ अहमद की रिपोर्ट-

  •  
  • |
  •  
  • Apr 03, 2022, 02:22 PM IST

रूस और यूक्रेन युद्ध का आज 39वां दिन हैं. इस बीच युद्ध खत्म होने का कोई संकेत मिलता तो नहीं दिखा है, लेकिन हाल ही में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने यह दावा जरूर किया है कि कीव (Kyiv) और चेर्नीहीव (Chernihiv) के आसपास के इलाकों पर यूक्रेनी सैनिक फिर से कब्जा कर रहे हैं. लेकिन इस बीच सामने आई एक रिपोर्ट काफी परेशान करने वाली है.

1.53 ऐतिहासिक स्थलों को पहुंचा नुकसान

53 ऐतिहासिक स्थलों को पहुंचा नुकसान
1/5

यूनेस्को की इस रिपोर्ट के मुताबिक रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन के 53 ऐतिहासिक स्थलों को खासा नुकसान पहुंचा है. इस पर संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने इन अमूल्य स्थलों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षात्मक उपायों को लागू करने का आह्वान किया है.
 



2.यूनेस्को ने पेश की है रिपोर्ट

यूनेस्को ने पेश की है रिपोर्ट
2/5

यूनेस्को की रिपोर्ट में 29 धार्मिक स्थलों, 16 ऐतिहासिक इमारतों, चार संग्रहालयों और चार स्मारकों को सूचीबद्ध किया गया है जो पूरी तरह या आंशिक रूप से इस युद्ध के दौरान क्षतिग्रस्त हो गए हैं.



3.विरासत खतरे में

विरासत खतरे में
3/5

यूनेस्को में सांस्कृतिक मामलों के सहायक महानिदेशक अर्नेस्टो ओटोन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम मानवीय और सांस्कृतिक विरासत दोनों को लेकर काफी चिंतित हैं. ऐसा लगता है जैसे मानवता की विरासत भी खतरे में है.


 



4.मारियुपोल में बचाव अभियान

मारियुपोल में बचाव अभियान
4/5

फिलहाल अच्छी खासी संख्या में रूसी सैनिक मारियुपोल के आसपास तैनात हैं, जहां बचावकर्ता लगातार लड़ रहे हैं. यहां लगभग एक लाख लोग फंसे हुए हैं. यहां इमारतों का क्या नुकसान हुआ है, इसका अभी अंदाजा भी नहीं लगाया जा सका है.
 



5.ज़ेलेंस्की ने किया देश को संबोधित

ज़ेलेंस्की ने किया देश को संबोधित
5/5

वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने शनिवार रात देश को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन जानता है कि रूस के पास यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में अधिक दबाव बनाने के लिए सुरक्षाबल हैं, मगर हम डटे हुए हैं.



LIVE COVERAGE