trendingPhotosDetailhindi4012072

Russia Ukraine war: धमाके, दहशत, आंसू... इन तस्वीरों को देखकर दिल पिघल जाएगा

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से वहां अफरा-तफरी का माहौल है. लोग दहशत में हैं और अपनों के सुरक्षित रहने की प्रार्थना कर रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Feb 24, 2022, 06:06 PM IST

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें ऐसी हैं जिन्हें देखकर दुनिया को बर्बादी का अंदाजा हो रहा है. तस्वीरों में बारुदें, बर्बादी का मंजर और लोगों की निराशा झलक रही है. युद्ध कहीं भी हो उससे फैलने वाली निराशा और हताशा से पूरी दुनिया को ही जूझना पड़ता है. यूक्रेन से आने वाली तस्वीरें भी इसकी गवाही दे रही हैं.

1.धमाके में लगी आग पर पानी बुझाने की कोशिश

धमाके में लगी आग पर पानी बुझाने की कोशिश
1/5

रूस के हमले के बाद पूर्वी यूक्रेन की इस इमारत में आग लग गई थी और इसे बुझाने की कोशिश प्रशासन कर रहा था. आग पर तो पानी बुझा दी जाएगी लेकिन युद्ध से होने वाले भावनात्मक आघात शायद कभी नहीं भरे जा सकेंगे.



2.सुरक्षित ठिकाने की तलाश में उमड़ी भीड़

सुरक्षित ठिकाने की तलाश में उमड़ी भीड़
2/5

यूक्रेन में युद्ध के हालात के बाद लोगों की कोशिश किसी तपह जान बचाकर सुरक्षित दूसरे देश जाने की है. हमले के कुछ ही घंटो के अंदर कीव स्टेशन और देश की पश्चिमी सीमा पर लोगों की भीड़ जुटने लगी है. जल्द से जल्द लोग देश छोड़कर पोलैंड या यूरोप के किसी और देश में जाना चाहते हैं.



3.धुएं और तबाही के मंजर हर ओर दिख रहे

धुएं और तबाही के मंजर हर ओर दिख रहे
3/5

एक ही दिन में हुए कई हमलों ने छोटे से देश यूक्रेन को थर्रा दिया है. आग, धुआं, धमाकों की आवाज से लोगों के बीच दहशत है. यूक्रेन की सड़कों पर बर्बादी और तबाही के मंजर बिखरे पड़े हैं.



4.कीव स्टेशन पर जुटी लोगों की भीड़

कीव स्टेशन पर जुटी लोगों की भीड़
4/5

शुरुआती हमलों के बाद लोगों की भीड़ कीव स्टेशन पर जुट गई थी. सब जल्दी से जल्दी किसी सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचना चाहते थे. शाम होते-होते कीव भी सुरक्षित नहीं रहा और रूस ने कीव के पास एयरपोर्ट पर हमले किए हैं.



5.तबाही के बाद निराश और लाचार लोग

तबाही के बाद निराश और लाचार लोग
5/5

बमबारी में कुछ लोगों ने अपनों को खो दिया है कुछ ने अपना घर-बार खो दिया है. इस वक्त दुनिया भर के देश और संगठन यूक्रेन के नागरिकों के प्रति सहानुभूति और एकजुटता दिखा रहे हैं. इसके बाद भी यह सच है कि इस संघर्ष और लड़ाई में मानवता पर लगे जख्म शायद ही भर सकें.

सभी तस्वीरें:   AFP से साभार



LIVE COVERAGE