Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Taiwan पर हमले की फिराक में चीन! बॉर्डर पर तैनात किए 21 लड़ाकू विमान और 5 नौसैनिक जहाज

China Taiwan Latest News: चीन ने ताइवान बॉर्डर पर 21 लड़ाकू विमान और 5 नौसेनिक जहाज तैनात किए. जवाब में ताइवान ने भी कॉम्बैट एयर पेट्रोल (CAP), नौसैनिक जहाज और एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम निगरानी को तैनात कर दिया है.

Taiwan पर हमले की फिराक में चीन! बॉर्डर पर तैनात किए 21 लड़ाकू विमान और 5 नौसैनिक जहाज

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन और ताइवान (China-Taiwan Tension) के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है. ताइवान के बॉर्डर पर चीन की तरफ से उकसावे और तनाव बढ़ाने वाली कार्रवाई की जा रही है. ताइवान की ओर से दावा किया कि अंतराष्ट्रीय सीमा पर चीन ने 21 लड़ाकू विमान और 5 नौसेनिक जहाजों को तैनात किया है. ड्रैगन के लड़ाकू विमानों और नौसैनिक जहाजों ने ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा (Taiwan Strait Median Line) को भी पार किया है.


ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार शाम 5 बजे के करीब बॉर्डर पर चीन के  21 लड़ाकू विमान और 5 नौसेनिक जहाजों को ट्रैक किया गया है. मंत्रालय ने कहा कि, हालांकि इसके जवाब में हमने भी कॉम्बैट एयर पेट्रोल (CAP), नौसैनिक जहाज और एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम निगरानी को तैनात कर दिया है. ताइवान सेना का कहना है कि चीन के पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स (People's Liberation Army Air Force) के 8 विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य मध्य रेखा में घुसपैठ की है.

ये भी पढ़ें- सोमालिया में मुंबई जैसा अटैक! फायरिंग करते हुए होटल हयात में घुसे आतंकी, अब तक 12 की मौत

वहीं, मलेशिया ने अमेरिका पर ताइवान में युद्ध भड़काने का प्रयास करने का आरोप लगाया है. पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने उम्मीद जताई कि मलेशिया की ‘भ्रष्टाचारी’ सत्ताधारी पार्टी आने वाले महीनों में आम चुनाव कराएगी. दो बार मलेशिया के प्रधानमंत्री रहे महातिर को पश्चिम और इसकी भूगोलीय राजनीति का आलोचक माना जाता है. उन्होंने चेताया कि अमेरिका प्रतिनिधिसभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की हालिया यात्रा के जरिए चीन को नाराज करने का काम कर रहा है. चीन, ताइवान को अपना क्षेत्र होने का दावा करता है. 

ये भी पढ़ें- चीन को लगातार चिढ़ा रहा अमेरिका! फिर ताइवान की यात्रा पर पहुंचा US सांसदों का दल

अमेरिका की हथियार बेचने की साजिश
महातिर ने कहा, ‘चीन ने ताइवान को स्वायत्त रहने की इजाजत दी है. चीन ने ताइवान पर आक्रमण नहीं किया है. अगर चीन आक्रमण करना चाहता तो वो ऐसा कर सकता था. उसने ऐसा नहीं किया. लेकिन, अमेरिका उन्हें उकसा रहा है ताकि युद्ध हो जाए और चीनी सरकार हमला करने की गलती कर दे.’ उन्होंने कहा, ‘इसके बाद अमेरिका ताइवान की सहायता करने का तर्क देगा और ताइवान को भारी मात्रा में हथियार बेच सकेगा.’

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement