Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: पहली बार रूस के खिलाफ बोला भारत, फ्रांस के साथ मिलकर की युद्ध खत्म करने की अपील

यूरोप के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की. दोनों देशों ने रूस और यूक्रेन से युद्ध खत्म करने की अपील की.

Russia Ukraine War: पहली बार रूस के खिलाफ बोला भारत,  फ्रांस के साथ मिलकर की युद्ध खत्म करने की अपील

फ्रांस में इमैनुएल मैक्रों से मिले पीएम मोदी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए दो महीने से ज्यादा हो गए हैं. दुनियाभर के कई नेता युद्ध में हो रही क्रूरता की निंदा कर रहे हैं. इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने वहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की. इस मुलाकात के दोनों ने तुरंत युद्ध खत्म करने की अपील की है और कहा कि इस युद्ध की वजह से परेशानी झेल रहे लोगों की समस्या खत्म होनी चाहिए.

बुधवार को पीएम मोदी ने इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया. इस बयान में यूक्रेन में जारी आम नागरिकों की हत्याओं और नरसंहारों की कड़ी निंदा की गई है. दोनों नेताओं की ओर से अपील की गई कि रूस और यूक्रेन शांति और वार्ता के लिए खुले मंच पर आएं और समस्या का हल निकालें. बयान में कहा गया कि भारत और फ्रांस, मानवता से जुड़ी इस समस्या और यूक्रेन में जारी संघर्ष पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हैं.

यह भी पढ़ें- मैक्रों ने फ्रांस पहुंचने पर गर्मजोशी से किया PM Modi का स्वागत, गले लगाकर दिखाई मजबूत दोस्ती

भारत-फ्रांस ने एक स्वर में की हिंसा की निंदा
दोनों नेताओं ने एक स्वर में यूक्रेन में हो रहे अत्याचार की निंदा की और शांति स्थापित करने के लिए युद्ध खत्म की अपील की. भारत और फ्रांस ने रूसी सेना की कार्रवाई की भीकड़ी निंदा की. फ्रांस ने अमेरिकी सेना की कार्रवाई को अवैध और बेवजह की उकसाने वाले कार्रवाई करार दिया.

आपको यह भी बता दें कि युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक भारत ने रूस की कार्रवाई की इस तरह से निंदा नहीं की थी. रूस और भारत के मजबूत संबंधों की वजह से भारत अब तक संतुलित बयान दे रहा था और किसी भी एक पक्ष की ओर खड़ा होने की कोशिश नहीं की. 

यह भी पढ़ें- हिंदी जानने वाले युवाओं को सेना में क्यों भर्ती कर रही PLA? समझिए चीन का नया षडयंत्र

यूरोप यात्रा पर थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिनों की यूरोप यात्रा पर थे. इस दौरान वह डेनमार्क, जर्मनी और फ्रांस गए. यहां यह बताना भी ज़रूरी है कि यूरोपीय संघ ने यूक्रेन पर रूस के हमले का सख्त विरोध किया है. इसके अलावा, यूरोपीय देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement