Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nepal Landslide: नेपाल में लैंड स्लाइड की चपेट में आकर त्रिशूली नदी में गिरीं दो बस, 63 पैसेंजर लापता, 5 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट

Nepal Landslide Updates: सेंट्रल नेपाल में मदन-आश्रित हाइवे पर हुए इस हादसे में बस यात्रियों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है, लेकिन लगातार मूसलाधार बारिश के कारण नदी में बसों को तलाश करने में मुश्किल हो रही है.

Latest News
Nepal Landslide: नेपाल में लैंड स्लाइड की चपेट में आकर त्रिशूली नदी में गिरीं दो बस, 63 पैसेंजर लापता, 5 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट

Nepal Landslide के कारण बंद हो गए रास्ते को खोलने की कोशिश की जा रही है. (फोटो- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Nepal Landslide Updates: नेपाल में शुक्रवार सुबह भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से बड़ा हादसा हो गया है. सेंट्रल नेपाल के मदन-आश्रित हाइवे पर भूस्खलन की चपेट में आने के चलते दो बसें उफान पर चल रहीं त्रिशूली नदी में गिरकर बह गई हैं. दोनों बस में 63 यात्री सवार बताए जा रहे थे, जो लापता हो गए हैं. सुबह 3.30 बजे हुई घटना में लापता लोगों की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है, लेकिन भारी बारिश के कारण इसमें बेहद मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. करीब 6 घंटे बाद भी लापता यात्रियों की कोई जानकारी नहीं मिली है. 

आइए 5 पॉइंट्स में आपको इस मामले के ताजा अपडेट बताते हैं.

1. लगातार भारी बारिश के कारण अचानक दरका पहाड़

नेपाल के सड़क प्रभाग कार्यालय के मुताबिक, शुक्रवार सुबह करीब 3.30 बजे मदन-आश्रित हाइवे पर लगातार मूसलाधार बारिश के चलते अचानक भूस्खलन हो गया. भूस्खलन के समय वहां से दो बस गुजर रही थीं. दोनों बस मलबे की चपेट में आकर सीधे त्रिशूली नदी में गिर गई, जो बरसात के पानी के चलते बेहद उफान पर चल रही है. पानी के तेज बहाव के कारण दोनों बस बह गईं.

2. काठमांडू से रौतहट जा रही थीं दोनों बस

चितवन के मुख्य जिलाधिकारी इंद्रदेव यादव ने घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि दोनों बस काठमांडू से रौहतट जा रही थीं. एक बस एंजेल और दूसरी गणपति डीलक्स थीं. एक बस में 24 और दूसरी में 41 लोग सवार बताए गए हैं. इनमें से 63 लोग बसों के साथ बह गए हैं, जिनकी अब तक कोई खबर नहीं है.

3. तीन लोग गिरती हुईं बसों से कूदे, बताई पूरी घटना

यादव के मुताबिक, तीन पैसेंजर लकी साबित हुए और घटना के समय बस से कूदकर जान बचाने में सफल रहे. तीनों ने बताया कि वे गणपति डीलक्स बस में सवार थे. इन तीनों पैसेंजर ने घटना की जानकारी पुलिस को दी, जिसके बाद रेस्क्यू टीम मौके पर रवाना की गई.

4. रात में ही शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन, बारिश से हो रही बाधा

यादव ने बताया कि रात में ही बसों की तलाश में रात में ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया, लेकिन इलाके में अब भी भारी बारिश हो रही है. इसके चलते रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में मुश्किल हो रही है. त्रिशूली नदी भी बरसाती पानी से उफनी हुई है. इस कारण भी रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत हो रही है. उन्होंने कहा कि हम घटनास्थल पर टीम के साथ मौजूद हैं. नेपाल पुलिस और सशस्त्र पुलिस बल के जवानों को रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाया गया है.

5. प्रधानमंत्री दहल ने सभी सरकारी एजेंसियों को रेस्क्यू में उतारा

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने इस दुर्घटना पर दुख जताया है. उन्होंने सभी सरकारी एजेंसियों को लापता यात्रियों की खोज में जुटने और प्रभावी बचाव अभियान चलाने का आदेश दिया है. दहल ने कहा,'नारायणगढ़-मुग्लिन सड़क खंड पर भूस्खलन में बस के बहने से लापता 5 दर्जन यात्रियों और देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन के कारण संपत्तियों के नुकसान से मैं बहुत दुखी हूं. मैं गृह प्रशासन सहित सरकार की सभी एजेंसियों को यात्रियों की खोज और प्रभावी बचाव के निर्देश देता हूं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement