Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi US Visit: पीएम मोदी और बाइ़डेन की मीटिंग खत्म, एयरपोर्ट पर उतरते ही लगे 'मोदी-मोदी' के नारे, देखें Video

PM Mosi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड समिट के लिए अमेरिका के फिलाडेल्फिया पहुंचे हैं. वह 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान उनकी Quad नेताओं से भी द्विपक्षीय वार्ताएं होंगी.

Latest News
PM Modi US Visit: पीएम मोदी और बाइ़डेन की मीटिंग खत्म, एयरपोर्ट पर उतरते ही लगे 'मोदी-मोदी' के नारे, देखें Video

PM Modi से मिलने के लिए फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर भारत वंशियों की जमकर भीड़ उमड़ी. (फोटो- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री के तौर पर 8वीं बार और कुल 9वीं बार अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी 23 सितंबर तक अमेरिका में रहेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरे पर पीएम मोदी डेलावेयर के विलिंगटन में चौथी Quad Summit में भाग लेंगे. इससे पहले उनकी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की मुलाकात खत्म हो गई है. ग्रीनविला में हो रही इस मीटिंग में कई अहम फैसले होने की संभावना है. अन्य क्वॉड नेताओं से भी पीएम मोदी इसके बाद मिलेंगे. इससे पहले पीएम मोदी का विमान अमेरिका के फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर उतरते ही उनका अभूतपूर्व स्वागत किया है. पीएम मोदी से मिलने के लिए अमेरिका में रहने वाले भारतवंशी एयरपोर्ट पर जमकर उमड़े हैं. इस दौरान हर तरफ 'मोदी-मोदी' के नारे सुनाई दिए, जिनका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है.

राष्ट्रपति बाइडेन के घर पर हुई है दोनों नेताओं की मीटिंग

क्वॉड समिट से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय मीटिंग खत्म हो गई है. इस मुलाकात के लिए पीएम मोदी का काफिला डेलावेयर के ग्रीनविला स्थित जो बाइडेन के घर पहुंचा है. दोनों नेताओं के बीच मीटिंग हुई है. इस मीटिंग से पहले राष्ट्रपति बाइडेन ने एक्स (पहले ट्विटर) पर इस मीटिंग को लेकर अपना उत्साह जाहिर किया. उन्होंने लिखा,'मैं अपने घर डेलावेयर में आज प्रधानमंत्री मोदी, अल्बानीज और किशिदा का स्वागत करूंगा. ये नेता मेरे और हमारे देश के मित्र हैं. सभी नेता इंडो-पैसेफिक को स्वतंत्र व ओपन रखना सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. शिखर सम्मेलन में होने वाले फैसलों के लिए मैं पूरी तरह तत्पर हूं.' 

भारतवंशियों ने किया 'मोदी-मोदी' के नारों से स्वागत

प्रधानमंत्री मोदी का हवाई जहाज शनिवार शाम 7.45 (भारतीय समयानुसार) अमेरिका के फिलाडेल्फिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा. पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में भारतवंशी एयरपोर्ट पर पहुंचे हुए थे. भारतवंशियों ने अपने मूल देश के प्रधानमंत्री का स्वागत 'मोदी-मोदी' के नारों से किया. पीएम मोदी ने भी भारतवंशी समुदाय से मुलाकात की और उनका हालचाल पूछा. 

23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र समिट में लेंगे भाग

पीएम मोदी तीन दिन के अमेरिकी दौरे पर पहले दिन यानी आज (21 सितंबर) को Quad समिट में शिरकत करेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, 22 सितंबर को पीएम मोदी को न्यूयॉर्क में इंडियन डायसपोरा से जुड़े कार्यक्रम में भाग लेना है. दौरे के आखिरी दिन 23 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. संयुक्त राष्ट्र की तरफ से 'समिट ऑफ द फ्यूचर' का आयोजन किया गया है.

सबसे ज्यादा अमेरिका दौरे करने वाले भारतीय पीएम

  • 8 बार अब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर अमेरिका का आधिकारिक दौरा कर चुके हैं.
  • 9 भारतीय प्रधानमंत्री अब तक अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर राष्ट्रप्रमुख के तौर पर जा चुके हैं.
  • 8 बार ही पिछले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी अमेरिका के दौरे पर 10 साल के कार्यकाल में गए थे.
  • 4-4 बार सबसे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और अटल बिहारी वाजपेयी भी अमेरिका पहुंचे थे.
  • 3-3 बार अमेरिका के दौरे पर इंदिरा गांधी और राजीव गांधी प्रधानमंत्री रहते हुए गए थे.
  • 2 बार पीवी नरसिम्हा राव ने और 1-1 बार मोरारजी देसाई व इंद्रकुमार गुजराल अमेरिका पहुंचे थे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement