Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine Conflict: रूस कर सकता है परमाणु हमला! Putin ने दी 'कोल्ड वार्निंग'

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण में किसी भी बाहरी दख़ल के खिलाफ सावधान करते हुए पुतिन ने गम्भीर नुक़सान भुगतने की धमकी दी.

Russia-Ukraine Conflict: रूस कर सकता है परमाणु हमला! Putin ने दी 'कोल्ड वार्निंग'
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : यूक्रेन से आ रही ताज़ा जानकारियों के मुताबिक़ रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है. देश के कई एयरबेस तबाह कर दिए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने इसे पूर्व नियोजित युद्ध क़रार दिया है. पुतिन (Putin)ने यूक्रेन पर रूस के हमले को मिलिट्री ऑपरेशन का नाम दिया है. रूस के राष्ट्रपति का कहना है कि यह यूक्रेन के Donbas इलाक़े में लगातार  हो रहे जनसंहार के खिलाफ रूस का मिलिट्री ऑपरेशन है. इस इलाक़े में यूक्रेन की सेना और रूस समर्थित अलगाववादियों के बीच  2014 से लगातार खूनी संघर्ष होते आ रहे हैं. गौरतलब है 2014 में रूस ने यूक्रेन के क्रीमिया इलाक़े पर अधिग्रहण कर लिया था.

पुतिन ने आक्रमण को लोगोंं की रक्षा  का नाम दिया  

आक्रमण के सन्दर्भ में पुतिन(Putin) का कहना है कि "रूस के इस मिलिट्री ऑपरेशन का उद्देश्य उन लोगों की रक्षा करना है जिनका यूक्रेन की सरकार के द्वारा पिछले आठ सालों से जनसंहार के ज़रिये शोषण किया जा रहा है. हम कोशिश करेंगे कि इस प्रक्रिया के अंत में यूक्रेन के डिमिलिट्राइज़ेशन और डिनाज़ीफिकेशन की कोशिश करेंगे. हम उनको भी इन्साफ देंगे जिन्होंने हज़ारों नागरिकों (जिनमें कई रूसी नागरिक भी शामिल हैं) के साथ कई खूनी अपराध किये.

Russia-Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू, क्या तीसरे विश्व युद्ध की ओर बढ़ रही है दुनिया?

डिमिलिट्राइज़ेशन का शाब्दिक अर्थ है सेना से मुक्ति, वहीं  डिनाज़ीफिकेशन का अर्थ नाज़ीवादी तत्व को हटाना है. यह शब्द दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जर्मनी में नाज़ीवाद को हटाने के सन्दर्भ में काफ़ी इस्तेमाल किया गया था. 

व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा कि रूस की मंशा यूक्रेन पर अधिकार जमाने की नहीं है. हालांकि पुतिन(Putin) ने मिलिट्री कैम्पेन के बाद यूक्रेन के  लोगों के मत से निर्णय लिए जाने की ओर इशारा ज़रूर किया. 

दखल देने पर भुगतना पड़ेगा

पुतिन(Putin) ने बाहरी शक्तियों के किसी भी तरह के हस्तक्षेप के ख़िलाफ़ सावधान करते हुए धमकी दी कि अगर किसी ने इसमें दखल देने की कोशिश की तो रूस आण्विक शक्तियों का इस्तेमाल कर सकता है. उन्होंने साफ़ कहा कि 'किसी ने भी हमारी प्रक्रिया में दखल दी तो रूस तुरंत प्रतिक्रिया देगा और यह वैसे नुकसान लेकर आएगा जैसा आपने इतिहास में कभी नहीं भुगता होगा. हम कुछ भी करने के लिए तैयार हैं."

पुतिन ने यह भी कहा कि रूस को अब यह बर्दाश्त नहीं कि यूक्रेन उन ताक़तों के द्वारा नियंत्रित हो जो रूस के खिलाफ़ रहे हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement