Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine war: भारतीयों को सुरक्षित निकालने में मदद करेगी हंगरी सरकार, दूतावास ने दी जानकारी

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सुरक्षित तरीके से निकालने के लिए भारत सरकार तेजी से काम कर रही है. हंगरी सरकार भी सहयोग के लिए आगे आई है.

Latest News
Russia Ukraine war: भारतीयों को सुरक्षित निकालने में मदद करेगी हंगरी सरकार, दूतावास ने दी जानकारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन में करीब 20,000 भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए विदेश मंत्रालय लगातार सक्रिय है. हंगरी में भारतीय दूतावास ने आज जानकारी दी है कि हंगरी सरकार के सहयोग से हंगरी में भारतीय दूतावास काम कर रहा है. भारतीयों को सुरक्षित निकाला जाएगा. मंत्रालय ने यह भी कहा कि हम परिस्थितियों पर नजर रखे हुए हैं. 

हंगरी सरकार कर रही है मदद 
हंगरी में भारतीय दूतावास ने जानकारी दी, 'हंगरी दूतावास से एक टीम को यूक्रेन बॉर्डर भेजा गया है. भारतीयों को यूक्रेन से सुरक्षित निकालने के मिशन पर हम काम कर रहे हैं. इसमें हंगरी सरकार भी सहयोग कर रही है. भारतीयों की मदद के लिए मिशन जारी है और हर मुमकिन मदद की जाएगी.'  विदेश मंत्रालय के साथ यूक्रेन और हंगरी में भारतीय दूतावास लगातार संपर्क में हैं. पूरे घटनाक्रम पर हमारी नजर है. 

पढ़ें: RUSSIA-UKRAINE WAR: कीव में घुसी रूसी सेना, होस्टोमेल के अंतोनोव एयरपोर्ट पर कब्जा

यूक्रेन में भारतीय राजदूत ने भी जारी किया है संदेश
राजदूत पार्थ सतपथी ने पत्र में लिखा, 'आज की सुबह हम सबके लिए एक मुश्किल हालात का सामना करते हुए हुई है. यूक्रेन में हमले की खबर से हम सब परेशान हैं. आप सभी से अनुरोध है कि जहां हैं वहीं रहें. जो लोग ट्रांजिट मोड में हैं उनसे आग्रह है कि परिवार, दोस्तों, यूनिवर्सिटी से संपर्क में रहें और किसी सुरक्षित जगह पर कुछ दिन के लिए रुक जाएं.'

भारत सरकार ने जारी किया है हेल्पलाइन
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर देश में चिंता का माहौल है. इसे देखते हुए सरकार ने शान्ति बनाए रखने की अपील की है. 24 घंटे हेल्पलाइन भी शुरु की गई है. नंबर इस तरह हैं: 


कंट्रोल रूम: 1800118797
फोन: +91 11 23014104, +91 11 23017905
फैक्स: +91 11 23088124
ईमेल: Situationroom@mea.gov.in
24*7 हेल्प लाइन: +380 997300428, +380 997300483
ईमेल: Cons1.kyiv@mea.gov.in
वेबसाइट: Eoiukraine.gov.in

यूक्रेन में फंसे हैं 20,000 स्टूडेंट्स 
बता दें कि यूक्रेन में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र खास तौर पर मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए जाते हैं. भारतीयों छात्रों को सुरक्षित निकालने के बारे में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि जैसे ही यूक्रेन में विमानों की आवाजाही की अनुमति मिलेगी, हम भारतीयों को निकालने के लिए विमान सेवा शुरू करेंगे. हम लगातार विदेश मंत्रालय के साथ संपर्क में हैं. 

पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूस ने अपने टैंकरों पर क्यों लगाए हैं Z के निशान, क्या है इसका मतलब?

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement