Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

T20 World Cup जीत के जश्न में Hate Speech? मौलाना को क्यों याद आई दिल्ली की Jama Masjid

Afghan Taliban के विचारकों में से एक मौलाना शेख हमसी ने अपने लोगों को फटकार लगाई है. उसने कहा है कि दिल्ली की जामा मस्जिद दुश्मनों के हाथ में है और हम क्रिकेट का जश्न मना रहे हैं.

Latest News
T20 World Cup जीत के जश्न में Hate Speech? मौलाना को क्यों याद आई दिल्ली की Jama Masjid
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

T20 World Cup 2024 के फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर खिताब जीतते हुए इसे ऐतिहासिक बना दिया है, लेकिन ये टी20 वर्ल्ड कप सही मायने में अफगानिस्तान के लिए इतिहास रचने वाला साबित हुआ है. अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उसे साउथ अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के बावजूद अफगान टीम के खेल की हर तरफ तारीफ हो रही है, जिसका श्रेय वहां के खिलाड़ियों से लेकर तालिबान सरकार तक ने भारत को दिया है. दरअसल टीम भले ही अफगानिस्तान की है, लेकिन वो पूरा साल भारत में ही ट्रेनिंग करती है. इसके चलते अफगानिस्तान के खेल को निखारने में भारत का सबसे बड़ा योगदान रहा है. यही कारण है कि वर्ल्ड कप में भारत ने जब साउथ अफ्रीका को फाइनल में हराया तो जश्न के पटाखे काबुल-कंधार में भी फूटते हुए दिखाई दिए हैं. लेकिन अफगान क्रिकेट प्रेमियों का यह जश्न एक तालिबानी मौलाना की हेट स्पीच से फीका पड़ गया है. तालिबान सरकार के थिंकटैंक में शामिल मौलाना शेख हमसी ने अपनी ही सरकार को इस जश्न पर फटकार लगाई है. उसने दिल्ली की जामा मस्जिद का जिक्र करते हुए भारत को दुश्मन बताया है और अपनी सरकार और अफगान जनता को फटकार लगाई है.

मौलाना ने कहा,'मस्जिद पर काफिरों का कब्जा'

मौलाना हमसी की हेट स्पीच का ऑडियो क्लिप एक्स (पहले ट्विटर) पर महाज नाम के एक हैंडल से अपलोड किया गया है. महाज खुद को अफगानिस्तान की घटनाओं पर नजर रखने वाला यूजर बताता है. महाज की तरफ से अपलोड ऑडियो क्लिप में एक शख्स तीखी आवाज में अफगान भाषा में कुछ बोल रहा है. महाज ने दावा किया है कि यह शेख हमसी की आवाज है, जो कह रहा है कि ये शर्मनाक है कि दिल्ली की जामा मस्जिद और बैत अल मकदीस दुश्मनों के काफिरों के कब्जे में है. इसके बावजूद तुम क्रिकेट के लिए रो रहे हैं. ये पवित्र स्थान आजाद ना होकर दूसरे के कब्जे में है और तुम खेल पर समय बर्बाद कर रहे हो. खेल पर समय बर्बाद करने के बजाय इस्लाम की खिदमत में जुटना ज्यादा जरूरी है.

तालिबान सरकार ने कहा भारत को थैंक्यू

इससे पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद उनके देश में जबरदस्त जश्न देखा गया. इस पल के लिए अफगानिस्तान पर काबिज तालिबान सरकार ने भारत को धन्यवाद कहा था. तालिबान के पॉलीटिक्ल ऑफिस चीफ सुहैल शाहीन ने कहा कि हम अफगान क्रिकेट टीम को आगे बढ़ाने में भारत की लगातार मदद के आभारी हैं. भारत ने अपने स्टेडियम में खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी और भारतीय स्पॉन्सर दिलाए. भारत सरकार ने कंधार में भी क्रिकेट स्टेडियम बनाने में मदद की. हम इसकी वास्तव में सराहना करते हैं.

लखनऊ और ग्रेटर नोएडा में हैं अफगान टीम का बेस

अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम जल्द ही फिर से ट्रेनिंग के लिए भारत पहुंचने वाली है. टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसकी घोषणा की है. अफगानिस्तान टीम के लिए लखनऊ के इकाना स्टेडियम और दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के स्टेडियम को बेस घोषित किया गया है. इससे पहले भी अफगानिस्तान की टीम का बेस ग्रेटर नोएडा के अलावा लखनऊ और देहरादून में रहा है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement