Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है तिलक की महत्ता, US Air force ने क्यों दी दर्शन शाह को इजाजत?

अमेरिकी वायु सेना ने भारतीय मूल के सैनिकों को उनकी वर्दी के साथ तिलक लगाने की इजाजत दी है.

क्या है तिलक की महत्ता, US Air force ने क्यों दी दर्शन शाह को इजाजत?

Darshan Shah. (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अमेरिकी वायु सेना (US Airforce) में तैनात भारतीयों को उनकी वर्दी के साथ तिलक (Tilak) लगाने की धार्मिक छूट मिल गई है.  यह फैसला एफई वॉरेन एयर फोर्स बेस (FE Warren Air Force Base) व्योमिंग ( Wyoming) के अमेरिकी वायु सेना में एयरमैन दर्शन शाह (Airman Darshan Shah) की वजह से लिया गया है.

दर्शन शाह ने मांग की थी कि उन्हें तिलक लगाने की धार्मिक छूट (Religious Exemption) दी जाए. उनकी इस मांग को लेकर सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा हुई थी. 22 फरवरी 2022 के दिन उन्हें वर्दी के साथ तिलक लगाने के लिए पहली बार मंजूरी मिली थी. 

Russia-Ukraine War: पोलैंड के इस कपल ने क्यों 180 कमरों का होटल किराए पर लिया?

फैसले पर क्या बोले दर्शन शाह?

दर्शन शाह का कहना है कि टेक्सास, कैलिफोर्निया, न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में रहने वाले मेरे दोस्त और परिवार वाले इस बात से बहुत खुश हैं कि वायु सेना में इसे लेकर इतना बड़ा फैसला हुआ है. दर्शन शाह के संप्रदाय के लीडर गुरुहरि महंत स्वामी महाराज ने कई हिंदू संतों के साथ उन्हें समर्थन दिया था. दर्शन शाह को माइटी नाइनटी में भी उनके सपोर्टर्स का साथ मिला. अमेरिकी प्रशासन का यह एक महत्वपूर्ण फैसला माना जा रहा है.

Sri Lanka Economic Crisis : खाद्यान -पेट्रोलियम समेत ज़रूरी चीज़ों की कमी से भड़क सकता है देश में दंगा

कौन हैं दर्शन शाह?


दर्शन शाह भारतीय मूल के हैं. उनका जन्म एक गुजराती परिवार में हुआ है. दर्शन ने कहा कि हर दिन काम करने के दौरान तिलक चांदन लगाना वाकई में अद्भुत है. मेरे आसपास के सभी लोग मुझे बधाई दे रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि मैंने इस धार्मिक मंजूरी के लिए बहुत मेहनत की है. इस तिलक ने मुझे कई बार मार्गदर्शन दिया है. सनातन धर्म में तिलक लगाने की परंपरा रही है.

तिलक लगाने की इजाजत पर क्या बोले दर्शन शाह?

दर्शन शाह ने कहा है कि वह शुक्रगुजार हैं कि वह एक ऐसे देश में रहते हैं जहां धार्मिक आस्था व्यक्त करने की आजादी है. यही बात इस देश को महान बनाती है. हमें इस चीज का आभारी होना चाहिए कि हम सताए नहीं जा रहे हैं. 

सनातन परंपरा में क्या है तिलक का महत्व?

सनातन परंपरा में तिलक का विशेष महत्व है. भारतीय संस्कृति में पूजा-पाठ से लेकर हर शुभ कार्य के लिए जाते समय तक तिलक लगाने की परंपरा रही है. तिलक का संबंध सिर्फ सौंदर्य या शालीनता से नहीं बल्कि आध्यात्मिकता से होता है. तिलक लगाने से मानसिक एकाग्रता बढ़ती है, यह शुभता का प्रतीक है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

और भी पढ़ें-
राष्ट्रपति Joe Biden ओमिक्रोन से पस्त अमेरिकी अस्पतालों में भेज रहा है सेना, चुनौतियों से निपटने के लिए लिए कड़े फैसले
Kuwait: अब सेना में शामिल होंगी महिलाएं पर नहीं दी जाएंगी उन्हें बंदूकें, सिर भी ढकना होगा

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement