Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Soccer Federation का ऐतिहासिक फैसला, महिला-पुरुष टीम को मिलेगा समान वेतन और सुविधाएं 

Equal Pay For Women Team: अमेरिका फुटबॉल संघ ने ऐतिहासिक फैसला लिया है. संघ की ओर से महिला और पुरुष टीम को एक समान वेतन दिया जाएगा.

US Soccer Federation का ऐतिहासिक फैसला, महिला-पुरुष टीम को मिलेगा समान वेतन और सुविधाएं 

तस्वीर: ट्विटर से साभार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:अमेरिका फुटबॉल संघ (US Soccer Federation) ने आज एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. संघ ने महिला और पुरुष टीम को समान वेतन देने का ऐलान किया है. यह पहल इसलिए भी खास है क्योंकि दुनिया में पहला ऐसा बोर्ड बन गया है जो कि महिला और पुरुष खिलाड़ियों को एक जैसा वेतन देगा. महिला खिलाड़ियों के लिए समान वेतन की मांग लंबे समय से की जा रही थी. 

भुगतान के लिए जारी किए गए 179 करोड़ 
बता दें कि संघ की ओर से इस साल फरवरी में ऐलान किया गया था कि वह भुगतान के लिए 179 करोड़ भी देगा. 6 साल बाद अमेरिकी फुटबॉल संघ और महिला खिलाड़ियों के बीच समझौता हो चुका है. महिला और पुरुष खिलाड़ियों के लिए समान वेतन के लिए दुनिया भर में मांग हो रही है. 

इस समझौते के तहत 2 साल पहले महिला खिलाड़ियों की ओर से नेशनल बॉडी पर लगाए गए लिंग भेद के आरोप के साथ ही अन्य आरोप भी खत्म हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: रूसी जिम्नास्ट ने पहना था 'Z' लोगो वाला टीशर्ट, लगा एक साल का बैन, लौटाना होगा मेडल

4 बार अमेरिकी महिला टीम ने जीता है कप 
अमेरिकी महिला वर्ल्ड कप विजेता टीम की खिलाड़ी पुरुष टीम के बराबर समान वेतन और समान सुविधा की मांग पिछले कई सालों से कर रही थीं. अमेरिकी महिला टीम सबसे ज्यादा 4 बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर चुकी है. महिला टीम ने 1991, 1999, 2015 और 2019 में खिताब पर कब्जा जमाया था. 

अमेरिकी फुटबॉल संघ अब महिला और पुरुष खिलाड़ियों के साथ नए सिरे से अनुबंध करेगा और अब दोनों को वर्ल्ड कप सहित अन्य प्रतियोगिताओं के लिए समान सुविधा और वेतन दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अफ्रीकी बल्‍लेबाज Zubayr Hamza डोप टेस्‍ट में पाए गए पॉजिटिव, ICC ने लगाया 9 महीने का बैन

2019 में कोर्ट से मिली थी हार
2019 वर्ल्ड कप विजेता टीम के खिलाड़ियों ने समान वेतन और पुरुष टीम के बराबर यात्रा खर्च, उनके जैसा आवास और हेल्थ सुविधा के लिए 2019 में कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. 2020 में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने समान वेतन की मांग खारिज कर दी थी और पुरुषों के बराबर यात्रा खर्च, उनको मिलने वाली आवास सुविधा और हेल्थ सुविधा संबंधित मामले की सुनवाई को मंजूरी दे दी थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement