Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं मरियम शिउना और जाहिद रमीज, जिन्होंने मालदीव की कराई थू-थू?

मालदीव के नेताओं ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया है. भारत में बायकॉट मालदीव ट्रेंड कर रहा है. लोग मालदीव के खिलाफ सोशल ट्रेंड्स चला रहे हैं.

Latest News
कौन हैं मरियम शिउना और जाहिद रमीज, जिन्होंने मालदीव की कराई थू-थू?

मालदीव ने विवादिय बयान देने वाले मंत्री और अधिकारियों को निलंबित कर दिया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मालदीव के नेताओं के भारत विरोधी बयान, अब वहां की सरकार के लिए आफत का सबब बन गए हैं. मालदीव की निलंबित मंत्री मरियम शिउना और नेता जाहिद रमीज ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर आलोचना की है. प्रधानमंत्री मोदी ने लक्षद्वीप को पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने की लोगों से अपील की थी. पीएम मोदी की कोशिशों का मजाक उड़ाते हुए मालदीव के नेताओं ने भारत के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणी भी की थी. बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक से जुड़े लोगों ने मालदीव की कड़ी आलोचना की और सोशल मीडिया पर बायकॉट मालदीव ट्रेंड होने लगा.

मालदीव सरकार को जब लगा कि भारत के बहिष्कार की वजह से पर्यटन में उनकी कमर टूट जाएगी तो तत्काल नेताओं के बयानों से किनारा कर लिया. उन्होंने कहा कि राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के आधिकारिक बयान ऐसे कभी नहीं हो सकते हैं.

मालदीव सरकार ने कहा, 'सरकार का मानना ​​है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग लोकतांत्रिक और जिम्मेदार तरीके से किया जाना चाहिए. ऐसे तरीकों से जिससे नफरत और नकारात्मकता न फैले. मालदीव और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के बीच घनिष्ठ संबंधों में बाधा न आए. सरकार के संबंधित अधिकारी ऐसी अपमानजनक टिप्पणी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.'

इसे भी पढ़ें- मालदीव को गलती का हुआ एहसास, भारत की आपत्ति के बाद मंत्री के बयान से झाड़ा पल्ला

कौन हैं मरियम शिउना?
मरियम शिउना मालदीव सरकार में मौजूदा मंत्री हैं. वह मालदीव के युवा अधिकारिता, सूचना और कला मंत्रालय में उप मंत्री के रूप में कार्य करती हैं. शिउना माले सिटी काउंसिल की प्रवक्ता भी हैं. मरियम शिउना ने पीएम मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा को लेकर उन्हें 'विदूषक' और 'कठपुतली' कहा. लोगों ने उन्हें कड़ी फटकार लगाई तो मजबूरन शनिवार को उन्हें पोस्ट हटानी पड़ी. मालदीव सरकार ने भारत और पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणियों को लेकर रविवार को शिउना को दो अन्य मंत्रियों मालशा शरीफ और महजूम माजिद के साथ निलंबित कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी के खिलाफ विवादित बयान देने वाली मालदीव की मंत्री सस्पेंड, दो और नेताओं पर एक्शन

कौन हैं जाहिद रमीज?
जाहिद रमीज जनवरी 2013 से मालदीव सीनेट की प्रोग्रेसिव पार्टी के सदस्य हैं. उनके लिंक्डइन बायो के मुताबिक जाहिद रमीज ने यूनिटी यूनिवर्सिटी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है. जाहिद रमीज एक व्यावसायिक परिवार से आते हैं. उनके बायो में लिखा है, 'खाद्य और पेय पदार्थ उद्योग में काम करने की दक्षता. प्रबंधन, व्यवसाय विकास, विपणन रणनीति, समस्या निवारण और विज्ञापन में कुशल.' पीएम नरेंद्र मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा पर बयान देने के बाद शनिवार को जमकर हमंगा हुआ. उन्होंने तंजिया लहजे में कहा था कि क्या क्या भारत मालदीव से बेहतर सेवाएं दे सकता है. उन्होंने भारत के सामर्थ्य पर सवाल उठाया.

मालदीव की हुई थू-थू
मालदीव के नेताओं के इन बयानों की वजह से जमकर थू-थू हुई. भारत की दिग्गज हस्तियों ने मालदीव ट्रिप का बहिष्कार किया. मालदीव की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से पर्यटन पर निर्भर करती है. भारतीय बड़ी संख्या में इस द्वीपीय देश में छुट्टियां बिताने जाते हैं. बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार, सलमान खान और कंगना रानोट जैसे सितारों ने कहा है कि भारत के लिए आत्मसम्मान पहले है. हम मालदीव का बहिष्कार करते हैं. अक्षय कुमार, सलमान खान, जॉन अब्राहम और श्रद्धा कपूर, कंगना रनौत और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों ने मालदीव को आईना दिखा दिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement