Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railway: कितने रुपये में बनती है एक ट्रेन, कभी सवार होते हुए इसकी कीमत के बारे में सोचा ?

पैलेस ऑन व्हील्स जैसी लग्जरी ट्रेन की बात की जाए तो क्या ही कहें. इन ट्रेन की सुविधाएं किसी सेवेन स्टार होटल से कम नहीं होतीं.

Indian Railway: कितने रुपये में बनती है एक ट्रेन, कभी सवार होते हुए इसकी कीमत के बारे में सोचा ?

भारतीय रेलवे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आपने कई बार महंगी-महंगी और लग्जरी ट्रेनों के बारे में सफर किया होगा लेकिन क्या कभी इनकी कीमतों के बारे में सोचा है ? कभी आपने सोचा कि आखिर इतनी बड़ी-बड़ी ट्रेनों को बनाने में कितना पैसा खर्च होता है. ट्रेन की कीमत कितनी होती होगी? बता दें कि एक सामान्य पैसेंजर ट्रेन बनाने में कुल 50 से 60 करोड़ रुपये का खर्च आता है. क्योंकि इन ट्रेनों के कोच में एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले सुविधाएं थोड़ी कम होती हैं. 

यह भी पढ़ें: VIRAL NEWS: बिना बिजली के चलता है यह फ्रिज, खूबियां कर देंगी हैरान

वहीं अगर किसी एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें जिसमें 24 कोच होते हैं तो 2 करोड़ रुपये प्रति कोच के हिसाब से इसकी कीमत 48 करोड़ रुपये हो जाती है. इसमें इंजन बनाने के लिए खर्च होने वाले 20 करोड़ रुपये जोड़ दें तो कीमत करीब 68 करोड़ रुपये तक हो जाती है. ट्रेन के कोच की कीमत सुविधाओं के हिसाब से अलग-अलग होती है. जनरल और स्लीपर के मुकाबले एसी कोच महंगे होते हैं. 

Train

वैसे अगर पैलेस ऑन व्हील्स जैसी लग्जरी ट्रेन की बात की जाए तो क्या ही कहें. इन ट्रेन की सुविधाएं किसी सेवेन स्टार होटल से कम नहीं होतीं. इस ट्रेन का एक रात का किराया करीब एक लाख रुपये से ज्याहा है. यह ट्रेन दुनिया की 10 सबसे लग्जरी ट्रेन की लिस्ट में शामिल है. यह ट्रेन अंदर से किसी आलीशान होटल जैसी दिखती है. सोचिए इसे बनाने में कितना खर्च लगता होगा ? 

यह भी पढ़ें:  डिलिवरी बॉय बना सॉफ्टवेयर इंजीनियर, ऐसे हासिल की कामयाबी 

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement