Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vishwakarma Puja 2024: विश्वकर्मा पूजा आज या कल किस दिन है? जान लें पूजा का सही समय

Vishwakarma Puja 2024: भगवान विश्वकर्मा निर्माण और सृजन के देवता हैं और उन्हें दुनिया का पहला शिल्पकार, वास्तुकार या इंजीनियर भी कहा जाता है. चलिए जानें इस बार विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त कब है और कैसे उनकी पूजा की जाए.

Latest News
Vishwakarma Puja 2024: विश्वकर्मा पूजा आज या कल किस दिन है? जान लें पूजा �का सही समय

विश्वकर्मा पूजा 16 या 17 किस दिन है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

विश्वकर्मा पूजा, जिसे विश्वकर्मा जयंती या विश्वकर्मा दिवस भी कहा जाता है, भगवान विश्वकर्मा, दिव्य वास्तुकार और शिल्पकार को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है. यह मुख्य रूप से कारीगरों, इंजीनियरों, वास्तुकारों, मैकेनिकों और कारखाने के श्रमिकों सहित विभिन्न शिल्प में लगे लोगों द्वारा मनाया जाता है. 2024 में, विश्वकर्मा जयंती 16 या 17 सितंबर किस दिन मनाई जाएगी चलिए जान लें.

विश्वकर्मा पूजा 16 या 17 किस दिन है

विश्वकर्मा पूजा कन्या संक्रांति के साथ ही मनाई जाती है, जिसे कैलेंडर में भद्रा संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल विश्वकर्मा पूजा के लिए जरूरी कन्या संक्रांति 16 सितंबर को है. इस दिन सूर्य देव शाम को 07 बजकर 53 मिनट पर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. परिवर्तन के समय को ही कन्या संक्रांति कहा जाता है. हिंदू धर्म में उदया तिथि मान्य होती है, इसलिए विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर यानी मंगलवार के दिन मनाई जाएगी.

विश्वकर्मा पूजा मुहूर्त 2024

विश्वकर्मा पूजा सुबह 06 बजकर 07 मिनट से 11 बजकर 44 मिनट तक कर सकते हैं.

विश्वकर्मा पूजा का महत्व

देश के कई हिस्सों में इस त्यौहार का बहुत महत्व है. यह भगवान विश्वकर्मा को समर्पित दिन है, जिन्हें ब्रह्मांड के दिव्य वास्तुकार के रूप में पूजा जाता है.

इस अवसर पर विभिन्न उद्योगों में कारीगरों, इंजीनियरों और श्रमिकों के कौशल और शिल्प कौशल का जश्न मनाया जाता है. कुछ कारखाने और कार्यशालाएँ कारीगरों को विश्वकर्मा जयंती पर छुट्टी देती हैं, जबकि अन्य लोग एक छवि की पूजा करके और श्रमिकों के बीच मिठाई बांटकर देवता का सम्मान करते हैं.

विश्वकर्मा जयंती समाज में महत्वपूर्ण योगदान के रूप में सभी प्रकार के श्रम के मूल्य पर जोर देती है, चाहे वह कितना भी मामूली क्यों न हो. यह नए उद्यमों की शुरुआत, कारखानों और कार्यशालाओं के उद्घाटन और औजारों और मशीनों की अनुष्ठान पूजा का भी प्रतीक है.

विश्वकर्मा पूजा का इतिहास

विश्वकर्मा जयंती की उत्पत्ति प्राचीन भारतीय धर्मग्रंथों में पाई जाती है, जिसका सबसे पहला उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है, जो हिंदू धर्म के सबसे पुराने पवित्र ग्रंथों में से एक है.
 
समय के साथ, यह त्यौहार कारीगरों, शिल्पकारों और श्रमिकों के लिए भगवान विश्वकर्मा का सम्मान करने तथा अपने-अपने व्यापार में कौशल, रचनात्मकता और सफलता के लिए उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन के रूप में विकसित हो गया.

 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement