Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lebanon Pagers Blast: लेबनान में बम जैसे फटे जेब में रखे पेजर्स, सीरियल ब्लास्ट में 8 की मौत, ईरानी राजदूत समेत 2,750 लोग घायल

Lebanon Pagers Blast: इजरायल और लेबनान के हिजबुल्ला आतंकियों में पिछले कुछ समय से जबरदस्त झड़प चल रही है. इस घटना के पीछे यही कारण बताया गया है.

Latest News
Lebanon Pagers Blast: लेबनान में बम जैसे फटे जेब में रखे पेजर्स, सीरियल ब्लास्ट म�ें 8 की मौत, ईरानी राजदूत समेत 2,750 लोग घायल

Beirut Serial Blast में जेब में रखे पेजर्स फटने के कारण घायल हुए हिजबुल्लाह से जुड़े लोग.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Lebanon Pagers Blast: इजरायल के साथ चल रहे टकराव के बीच लेबनान में मंगलवार को भीषण सीरियल ब्लास्ट हुआ है. लेबनान की राजधानी बेरूत के मेन मार्केट में हुए एकसाथ कई धमाकों में अब तक 8 लोगों की मौत हो गई है, जबकि ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी समेत करीब 2,750 लोग घायल हो गए हैं. लेबनान सरकार के एक मंत्री ने मृतकों और घायलों की संख्या की पुष्टि की है. घायलों में बड़ी संख्या लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्ला के मेंबर्स की है. हमले के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हर तरफ अफरातफरी का माहौल बना हुआ है. ईरानी राजदूत के घायल होने की पुष्टि ईरानी न्यूज एजेंसी मेहर ने की है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, ये सभी ब्लास्ट मोबाइल के बजाय पेजर्स (एसएमएस टेक्स्ट जैसा संदेश भेजने वाला उपकरण) के जरिये किए गए हैं. इसके चलते हमले के पीछे इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ होने का दावा किया जा रहा है. हालांकि इजरायली सेना ने इस पर कोई कमेंट करने से इंकार कर दिया है.

हिजबुल्लाह लड़ाकों के पेजर ही बन गए 'हथियार'

रॉयटर्स न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में लेबनानी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि इस हमले में वे पेजर्स फटे हैं, जिनका इस्तेमाल हिजबुल्लाह के लड़ाके और उनके स्वास्थ्यकर्मी आपस में संदेश भेजने के लिए करते हैं. इन पेजर्स से संदेश भेजने के कारण उन्हें इजरायली खुफिया एजेंसी इंटरसेप्ट नहीं कर पाती. लेकिन इजरायल के खिलाफ लड़ाई में हिजबुल्लाह को मजबूती दे रहे यही पेजर्स मंगलवार को घातक 'हथियार' साबित हुए हैं.

हाल ही में खरीदे पेजर्स में हुआ है ब्लास्ट, एक घंटे तक फटते रहे बम

रॉयटर्स ने सिक्योरिटी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि जिन पेजर्स में ब्लास्ट हुआ है, वे हिजबुल्लाह ने हाल ही में खरीदे थे. यह सभी पेजर्स लेटेस्ट मॉडल के थे. बेरूत के दक्षिणी इलाके में हुए धमाके स्थानीय समय के हिसाब से दोपहर करीब 3.45 बजे शुरू हुए और एक घंटे तक एक के बाद एक पेजर्स ब्लास्ट होते रहे. यह अभी तक पता नहीं चल सका है कि इन पेजर्स में धमाका कैसे हुए हैं. 

हिजबुल्लाह ने माना Biggest Security Breach

रॉयटर्स से हिजबुल्लाह के एक सीनियर ऑफिशियल ने नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि इजरायल के साथ करीब एक साल से चल रही लड़ाई के बीच पेजर्स में ब्लास्ट होना सुरक्षा में अब तक की सबसे बड़ी सेंध है. बता दें कि पिछले साल फलस्तीनी गाजा में हमास और इजरायल की लड़ाई (Israel Hamas War) शुरू होने के बाद से ही हिजबुल्लाह लड़ाके लगातार इजरायली सीमा के अंदर हमले कर रहे हैं. हिजबुल्लाह ने हमास के समर्थन में इजरायल के साथ यह लड़ाई छेड़ रखी है. इसी कारण हिजबुल्लाह ने मंगलवार के धमाकों के लिए इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद पर आरोप लगाया है. हालांकि इजरायली सेना ने रॉयटर्स की तरफ से पूछने पर कोई कमेंट करने से इंकार कर दिया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो

सोशल मीडिया पर दर्जनों वीडियो वायरल हो गए हैं, जिनमें अचानक चलते-चलते लोगों की जेब, बैग आदि में रखे पेजर्स में विस्फोट होते दिख रहे हैं. हालांकि DNA इन वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन Reuters की तरफ से जारी वीडियो में भी एक सुपरमार्केट के अंदर सब्जी खरीद रहे एक व्यक्ति के कंधे पर टंगा बैग अचानक ब्लास्ट होता दिख रहा है. इस धमाके से उसके चारों तरफ खड़े लोग भी हैरान दिखाई दे रहे हैं. बहुत देर तक उन्हें धमाके का कारण ही समझ नहीं आ रहा है.

100 से ज्यादा एंबुलेंस लगानी पड़ी घायलों के लिए

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बेरूत के दक्षिणी हिस्से को हिजबुल्लाह का मजबूत गढ़ माना जाता है. वहां सीरियल ब्लास्ट के बाद लेबनानी रेडक्रॉस की 100 से ज्यादा एंबुलेंस और 300 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी दौड़ते नजर आए. घायलों में से बहुत सारे लोग खुद भी अस्पताल पहुंचे हैं. एमटी. लेबनान हॉस्पिटल में रॉयटर्स के रिपोर्टरने खुद घायलों को इमरजेंसी रूम में ही मोटरसाइकिलों समेत घुसते हुए देखा है. लोगों के हाथ खून से सने हुए थे और वे दर्द से चीख रहे थे. नाबाटिह पब्लिक हॉस्पिटल के हेड हसन वाजनी के मुताबिक, उनके यहां 40 से ज्यादा घायल पहुंचे हैं, जिनके चेहरे, आंखों और हाथों व पैरों में धमाके के कारण घाव हो गए हैं. उन्होंने कहा कि इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि धमाके से लोगों की धमनियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं, जिससे उनके शरीर से बुरी तरह खून बह रहा है.

क्या होता है पेजर, जो बन गया हाथ में बम

लेबनान में हुए सीरियल ब्लास्ट के बाद एक बड़ा सवाल जो हमारे सामने है, वो ये कि आखिर पेजर (Pager) होता क्या है? ऐसे में ये बता देना जरूरी है कि पेजर, जिसे बीपर भी कहा जाता है एक वायरलेस दूरसंचार उपकरण है.  जो अल्फ़ान्यूमेरिक या ध्वनि संदेश प्राप्त करता है और प्रदर्शित करता है. भारत में भी मोबाइल फोन के आम जनता के हाथ में आने के शुरुआती दौर यानी साल 1997-98 से 2005-06 तक पेजर एक पॉपुलर उपकरण होता था. इस पर बातचीत नहीं होती थी बल्कि एसएमएस जैसे संदेश में चैट की जाती थी.

Pager Phones (File Photo)

प्रायः पेजर  दो तरह के होते हैं जिनमें पहला है वन-वे  पेजर जबकि दूसरे को टू-वे पेजर कहा जाता है. 

  1. वन-वे पेजर इस पेजर के माध्यम से सिर्फ मैसेज को प्राप्त कर सकते हैं. 
  2. टू-वे पेजर जिसे प्रतिक्रिया पेजर भी कहा जाता है अपने में अनोखा होता है इसमें  आंतरिक ट्रांसमीटर का उपयोग करके मैसेज को स्वीकार  कर सकते हैं, उनका उत्तर दिया जा सकता है साथ ही नए मैसेज को इससे स्टार्ट भी कर सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement