Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India vs China: मानने को राजी नहीं चीन, LAC के पास बसा रहा है गांव, भारत भी बढ़ा रहा ताकत

Indian Army vs China Army: भारतीय सेना ने कहा है कि चीन की सेना LAC के पास गांव बसा रही है. इस वजह से भारत ने भी सीमा पर जवानों की संख्या बढ़ाई है.

India vs China: मानने को राजी नहीं चीन, LAC के पास बसा रहा है गांव, भारत भी बढ़ा रहा ताकत

चीन के जवाब में भारत भी बढ़ा रहा है अपनी सेना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत और चीन की सीमा पर विवाद जारी है. लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर दोनों देश अपनी ताकत बढ़ा रहे हैं. इसी बीच भारतीय सेना के अधिकारियों ने दावा किया है कि अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास चीन तेजी से गांव बसा रहा है. चीन लगातार सड़क और रेल सुविधाएं भी विकसित कर रहा है. चीन की बढ़ती हरकतों को देखते हुए भारत ने भी अरुणाचल प्रदेश से लेकर लद्दाख तक भारत-चीन सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा दीहै. 

भारतीय सेना की ईस्टर्न कमांड के ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश के पास चीन लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहा है. उन्होंने कहा कि चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) लगातार बुनियादी ढांचे तैयार करने के काम में लगी है. चीन के जवाब में भारत भी सीमा के पास सड़क और दूसरी अन्य सुविधाएं विकसित कर रहा है. 

यह भी पढ़ें- Recession in USA : क्या अमेरिका में फिर जाएंगी नौकरियां? क्यों डर रहे हैं देश के लोग ?

गांव, सड़क और रेल लाइन बना रहा है चीन
मीडिया से बातचीत में लेफ्टिनेंट जनरल कलिता ने कहा कि एलएसी के उस पार चीन ने न सिर्फ़ गांव विकसित किए हैं, बल्कि रेल लाइन, सड़क और हवाई संपर्क के साधन भी विकसित करने शुरू कर दिए हैं. हालांकि, उन्होंने किसी भी प्रकार की घुसपैठ से इनकार किया. इसके बावजूद, भारतीय सेना चीन की हर गतिविधि पर नजर रख रही और अपनी सैन्य ताकत के साथ-साथ मूलभूत सुविधाओं को भी तेजी से बढ़ा रही है.

यह भी पढ़ें- Imran Khan ने किया था 'हत्या की साजिश' का वीडियो बनाने का दावा, अब चोरी हो गए दोनों मोबाइल

एलएसी पर चीन की ओर से संभावित खतरे को देखते हुए भारतीय सेना ने LAC पर थल सेना की छह अतिरिक्त डिवीजन तैनात कर दिए हैं. सैनिकों की संख्या बढ़ाने के लिए दूसरे मोर्चों से भी जवानों को बुलाया गया है. आपको बता दें कि लद्दाख के पास गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच हुए संघर्ष के बाद से अब तक दोनों देशों के बीच तनाव जारी हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद रिश्ते सामान्य नहीं हो पाए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement