Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Success Story: 65 रुपये की नौकरी छोड़ शुरू किया आइसक्रीम का बिजनेस, आज करोड़ों के हैं मालिक

आरजी चंद्रमोगन ने 65 रुपये महीने की नौकरी छोड़कर शुरू किया अपना बिजनेस, अब हर साल कमाते हैं करोड़ों रुपये, जानिए उनकी सफलता की कहानी.

Latest News
Success Story: 65 रुपये की नौकरी छोड़ शुरू किया आइसक्रीम का बिजनेस, आज करोड़ों के हैं मालिक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब आपके सपने बड़े हो तो उसके आगे आपको हर परेशानी दिक्कतें छोटी लगने लगती हैं.अपने करियर की शुरुआत निचले स्तर से करके देश के कई व्यवसायी आज बड़े पदों पर आसीन हुए हैं. हालांकि सभी सेक्सेफुल बिजनेसमैन में एक बात समान है वो ये कि 'उन सभी को बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ी'. खेती हो या फिर मिठाई की दुकान या ऑनलाइन स्टार्टअप हम आपको कई सफल व्यवसायियों की कहानियां बताते हुए आएं हैं. इसी कड़ी में हम एक और कहानी आज आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं. आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि कभी ठेले पर अपनी आजीविका चलाने वाला शख्स आज 20 हजार करोड़ रुपये के कारोबार का मालिक है.

ये कहानी है आरजी चंद्रमोगन की सफलता की जिन्होंने 1970 में अपनी छोटी आइसक्रीम की दुकान शुरू की. 74 साल के आरजी चंद्रमोगन आज देश के सबसे बड़े निजी डेयरी व्यवसायों में से एक हैं. उनकी कंपनी का नाम हटसन एग्रो प्रोडक्ट्स है.

4 लाख किसान कंपनी से जुड़े 
दक्षिण भारत के बिजनेस टाइकून में से एक आरजी चंद्रमोगन ने अपनी लगन और मेहनत के दम पर महज 13,000 रुपये से अपनी कंपनी शुरू की. आज चंद्रमोगन करीब 20,000 करोड़ रुपये के बिजनेस के मालिक है. बिक्री के मामले में देश हटसन एग्रो प्रोडक्ट्स लिमिटेड सबसे बड़े निजी स्वामित्व वाले डेयरी व्यवसायों में से एक है. आरजी चंद्रमोगन का यह बिजनेस 10,000 गांवों के 4 लाख किसानों से दूध खरीदता है. इसके अतिरिक्त, उनका व्यवसाय 42 से अधिक विभिन्न व्यवसायों को डेयरी सामान निर्यात करता है.

ये भी पढ़ें: सरकारी जॉब छोड़ एलोवेरा की खेती शुरू करके करोड़पति बन गया ये शख्स

बिजनेस के लिए छोड़ी अपनी नौकरी
आरजी चंद्रमोग ने लकड़ी के डिपो में बतौर एंप्लॉय अपने करियर की शुरुआत की. उन्हें उस समय हर महीने 65 रुपये महीना सैलरी मिलती थी.हालांकि उन्होंने अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के लिए एक साल बाद नौकरी छोड़ दी. उसके बाद उन्होंने तीन लोगों और 13,000 रुपये के साथ आइसक्रीम का बिजनेस शुरू किया. अनोखा पहलू यह है कि इस काम के लिए उन्हें यह रकम अपने परिवार से मिली थी.  शुरुआत में उन्होंने ग्रामीण इलाकों में ठेलों पर आइसक्रीम बेचने पर अपना पूरा फोकस दिया और दबाकर आइसक्रीम बेची.

गांव के ठेलों से शहर तक पहुंची आइसक्रीम
बिजनेस की शुरुआत में आरजी चंद्रमोगन को काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ा. उनकी सफलता की राह इतनी भी सीधी नहीं थी लेकिन बिजनेस के पहले साल में ही उन्हें 1.5 लाख की कमाई कमाई हुई. इस छोटी सी सफलता ने उन्हें व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए खुद पर भरोसा दिलाया. उसके बाद, 1981 में, उन्होंने अपने छोटे से व्यवसाय को प्रमुख शहरों में बढ़ाने के लिए "अरुण" आइसक्रीम ब्रांड बनाया. हालांकि बाद में व्यवसाय का नाम बदलकर Hatsun Agro Product करने का उनका निर्णय साल 1986 में लिया.

ये भी पढ़ें: Zomato शुरू करने से पहले क्या करते थे Deepinder Goyal, जानें पूरी कहानी

वर्तमान में कंपनी की स्थिति
आज उनकी कंपनी में 7.15 लाख से ज्यादा किसान जुड़े हुए हैं. 12,000 से ज्यादा हटसन मिल्क बैंक हैं. तीन लोगों से शुरू हुई उनकी कंपनी में 10,905 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और कंपनी के खुदके 19 प्रोसेसिंग प्लांट भी है. कंपनी ने पिछले साल 6,40,00,000 रुपये की कमाई की.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement