Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: जुलाई में फिर बढ़ेगा DA! 2 लाख तक बढ़ेगी सैलरी, तुरंत जानिए डिटेल्स

7th Pay Commission : सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. जुलाई में कर्मचारियों की 4 प्रतिशत तक DA में वृद्धि हो सकती है. इसकी वजह से कर्मचारियों की सैलरी में 2 लाख रुपये तक की वृद्धि हो सकती है.

Latest News
7th Pay Commission: जुलाई में फिर बढ़ेगा DA! 2 लाख तक बढ़ेगी ��सैलरी, तुरंत जानिए डिटेल्स

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है. ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में फिर से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को सालाना 2 लाख 60 हजार रुपये का डीए मिलेगा. फिलहाल कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए (7th Pay Commission) मिल रहा है. इस बढ़ोतरी के बाद यह बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगी.

दरअसल, वर्तमान में सभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सातवें वेतन आयोग के तहत 34 फीसदी की दर से डीए और डीआर मिल रहा है. अब एक बार नए महंगाई भत्ते की घोषणा जुलाई में की जाएगी क्योंकि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है. पहली बढ़ोतरी जनवरी से जून तक और दूसरी जुलाई से दिसंबर तक है, जो एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI Index) के आंकड़ों से तय होती है. फिलहाल अभी तीन महीने के आंकड़े आने बाकी हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून तक के आंकड़ों के बाद केंद्र सरकार जुलाई में इसकी समीक्षा करेगी और डीए पर अंतिम फैसला लिया जाएगा. अगर डीए 3-4 फीसदी बढ़ता है तो यह 37 फीसदी या 38 फीसदी को पार कर जाएगा और वेतन में 2.60 फीसदी तक का उछाल आएगा. इसका लाभ 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा. केंद्रीय कर्मचारियों को मूल वेतन और ग्रेड के अनुसार डीए (7th Pay Commission) मिलता है, इसलिए वे उसी के मुताबिक वेतन की गणना कर सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उदाहरण के लिए, यदि कर्मचारियों का मूल वेतन 56,900 रुपये है, तो उन्हें 38 फीसदी महंगाई भत्ते पर डीए के रूप में 21,622 रुपये मिलेगा और वेतन में 2,276 रुपये प्रति माह की वृद्धि होगी यानी वार्षिक वेतन में 27,312 रुपये की वृद्धि होगी. यानी कुल सालाना डीए 2,59,464 रुपया होगा. इसी तरह 18000 लोगों को भी 8640 रुपये प्रति माह और वार्षिक लाभ 1,03,680 रुपये मिलेगा. एक ही DA की गणना अलग-अलग सैलरी वाले लोगों के हिसाब से की जाएगी. अगर किसी का वेतन 20,000 रुपये हैं और इसपर 4 प्रतिशत अधिक लगता है तो इस हिसाब से इसमें एक महीने में 800 रुपये की बढ़ोतरी होगी. महंगाई भत्ता कर्मचारियों के मूल वेतन से तय होता है, इसके लिए भी एक फॉर्मूला तय है. इसके लिए महंगाई भत्ता प्रतिशत = (पिछले 3 महीनों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (आधार वर्ष 2001=100)-126.33))x100.

यह भी पढ़ें:  GST rules में हुआ परिवर्तन, यहां पढ़िए पूरी बात

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement