Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: अटक सकती है किसानों की 11वीं किस्त, पैसा चाहिए तो तुरंत करें यह काम

PM Kisan Yojana की 11 वीं किस्त जल्द ही रिलीज की जाने वाली है लेकिन केंद्र सरकार ने आधार कार्ड के वेरिफिकेशन के लिए बड़ी घोषणा की है.

PM Kisan Yojana: अटक सकती है किसानों की 11वीं किस्त, पैसा चाहिए तो तुरंत करें यह काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. ऐसे में यदि किसानों को इस पीएम किसान सम्‍मान‍ निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा चाहिए तो उनके लिए यह खबर बेहद आवश्यक हैं क्योंकि मोदी सरकार (Modi Government) ने नियमों को अब पहले से अधिक सख्त कर दिया है इसलिए किसानों को जल्द-से-जल्द अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) का वेरीफिकेशन कराना ही होगा. 

केंद्र सरकार ने अनिवार्य कर दी यह प्रक्रिया

दरअसल केंद्र सरकार के नए नियम के तहत यदि आपका आधार का वेरीफिकेशन नहीं हुआ तो पीएम सम्‍मान निधि (PM Kisan Yojana) की किस्‍त नहीं मिलेगी. ध्यान देने वाली बात यह है कि आप आधार वेरीफिकेश्‍न (Aadhaar Verification) आसानी से कर सकते हैं और आप कंप्‍यूटर अगर नहीं चला पाते हैं तो भी कई ऑप्शन हैं जिसके जरिए आप आसानी से यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. आपको बता दें कि केन्‍द्र सरकार ने 31 मई तक वेरीफिकेशन के लिए समय निर्धारित किया है.

यह भी पढ़ें- LIC IPO का इंतजार करने वालों के लिए बड़ी खबर! केंद्र सरकार के इस फैसले से निवेशकों की होगी बल्ले-बल्ले

जल्द आने वाली 11वीं किस्त

गौरतलब है कि किसानों को दी जाने वाली पीएम सम्‍मान निधि की 11वीं किस्‍त जल्द ही जारी होने वाली है. केन्‍द्र सरकार ने इसके लिए आधार का वेरीफिकेशन अनिवार्य कर दिया है. काफी संख्‍या में किसानों का आधार वेरीफाई नहीं है. अभी तक ऐसे सभी किसानों को पीएम किसान निधि का भुगतान किया जा रहा था लेकिन 11वीं किस्‍त से पहले इसके वेरीफिकेशन की शर्त अनिवार्य कर दी गई है. ऐसे में यदि किसानों ने आधार वेरिफिकेशन नहीं किया तो उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं पहुंचेगा. 

 

यह भी पढ़ें- Underwater Metro tunnel: नदी के 33 मीटर नीचे फर्राटे भरेगी मेट्रो, अगले साल होगी शुरुआत

कैसे करेंगे आधार वेरिफिकेशन

आपको सबसे पहले https://www.pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाना होगा. यहां पर किसानों की सुविधा के लिए पोर्टल पर लिंक खोला गया है. किसान सीधे लिंक पर जाकर अपना आधार वेरीफाई कर सकते हैं. अगर कंप्‍यूटर फ्रेंडली नहीं है तो भी चिंता की कोई बात नहीं है. आप किसी जनसेवा केन्‍द्र जाकर अपना आधार वेरीफाई करा सकते हैं. अगर आसपास कोई जनसेवा केन्‍द्र नहीं है तो बैंक में जाकर भी आधार वेरीफाई कराया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Hot Weather: गर्मी में पानी देखते ही कूदने लगे कुत्ते, वायरल हुआ पूल पार्टी का वीडियो

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement