Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War से भारतीय अर्थव्यवस्था को होगा बड़ा नुकसान, GDP में आएगी गिरावट

विश्व बैंक के अधिकारी ने कहा है कि भारत की जीडीपी में रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण एक बड़ी गिरावट आ सकती है.

Russia-Ukraine War से भारतीय अर्थव्यवस्था को होगा बड़ा नुकसान, GDP में आएगी गिरावट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के कारण पूरी दुनिया में आर्थिक दिक्कतें सामने आ रही हैं. भले ही भारत इस युद्ध में तटस्थ है लेकिन भारत को इस युद्ध के काऱण बड़े आर्थिक नुकसान हुए हैं. खबरें है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 1.3 प्रतिशत घट सकती है. इसके अलावा देश की आय वृद्धि में 2.3 प्रतिशत अंक की कमी आ सकती है. 

भारत को लेकर अनुमान

दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण भारत को आर्थिक नुकसान की यह भविष्यवाणी विश्व बैंक के एक शीर्ष अधिकारी (World Bank Official) ने की है. . हालांकि, विश्व बैंक ने इसके साथ ही कहा कि भारत कोविड-19 संकट से तेजी से उबर रहा है. विश्व बैंक के दक्षिण एशिया क्षेत्र के मुख्य अर्थशास्त्री हैंस टिमर (Hans Timmer) ने कहा कि लंबे समय में भारत को ईंधन पर निर्भरता को कम करने के लिए काफी मेहनत करने की जरूरत होगी. 

वहीं भारत की अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए विश्व बैंक के अधिकारी टिमर ने कहा,  "हमारा अनुमान है क‍ि दोनों देशों के बीच जंग के कारण भारत की आय वृद्धि में 2.3 प्रतिशत अंक की कमी आएगी और जीडीपी (GDP) की वृद्धि दर 1.3 प्रतिशत कम रहेगी."

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price: अभी और रुलाएंगे ईंधन के दाम! जनता को महंगाई देगी कई बड़े झटके

अमेरिका ने लगाए हैं कड़े प्रतिबंध

वर्ल्‍ड बैंक ने हाल ही में दक्षिण एशिया की इकोनॉमी पर फोकस्‍ड रिपोर्ट में कहा था क‍ि 2021-22 में भारत की अनुमानित वृद्धि दर 8.3 प्रतिशत रहेगी जो 2022-23 में घटकर आठ प्रतिशत पर और 2023-24 में 7.1 प्रतिशत पर आ जाएगी. आपको बता दें अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं जिसका असर भारत पर भी देखने को मिल रहा है. 

यह भी पढ़ें- Price Rise: 1 मई से महंगा होगा बस और ऑटो का सफर, महंगाई ने तोड़ी आम आदमी की कमर

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement