Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2 लाख रुपये का मुफ्त इंश्योरेंस दे रहा SBI, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ

SBI की इस स्कीम के तहत उसके ग्राहकों को 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा की सर्विस दी जा रही है.

Latest News
2 लाख रुपये का मुफ्त इंश्योरेंस दे रहा SBI, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बैंक के साधारण खातों के साथ कुछ सर्विसेज भी मिलती है़ जिनका कभी-कभी कुछ लोगों को पता ही नहीं होता है. ऐसी ही एक सर्विस SBI के अकाउंट के साथ भी मिल रही है क्योंकि SBI के ग्राहकों मुफ्त दो लाख रुपए का इंश्योरेंस मिल रहा है. ये अकाउंट कौन-सा है. इसके बारे में इस रिपोर्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

किन अकाउंट्स में मिल रहा इंश्योरेंस 

SBI के  Savings Account को लेकर सामने आया है कि SBI ग्राहकों को 2 लाख रुपये का मुफ्त में इंश्योरेंस की सर्विस दे रहा है. ये उन्हीं लोगों को मिल रहा है जिन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) के तहत अकाउंट बना रखा है. ध्यान दें कि ये केवल इतनी शर्त तक ही सीमित नही है क्योंकि अकाउंट की भी एक समय सीमा निर्धारित की गई है. 

और पढ़ें- FD से कमाना है मोटा मुनाफा तो इन निजी बैंकों में करें निवेश

किन ग्राहकों को मिलेगा फायदा

SBI को मिलने वाले इस इंश्योरेंस के फायदे की बात करें तो इसका फायदा फिलहाल उन ग्राहकों को ही मिल रहा है, जिन्होंने 28 अगस्त, 2018 के पहले PM Jan Dhan Yojana के अंतर्गत अपना बैंक अकाउंट खोला था. वही इन लोगों द्वारा RuPay PMJDY कार्ड के लिए अप्लाई किया जाना भी अनिवार्य रखा गया है. जो व्यक्ति इन शर्तों का पालन कर रहा होगा, उसे SBI की इंश्योरेंस स्कीम का लाभ मिल सकेगा. 

और पढ़ें- EPFO अकाउंट्स में नॉमिनी बदलना हुआ आसान, जानें कैसे?

दुर्घटना बीमा की है सुविधा 

SBI के PM Jan Dhan Yojana के तहत भारतीय स्टेट बैंक में खाताधारकों को बैंक द्वारा जो इंश्योरेंस दिया जा रह है वो एक्सीडेंटल इंश्योरेंस है. इसका लाभ उठाने के लिए दुर्घटना बीमा लाभ (accidental insurance) वाले यूजर्स के नॉमिनी को डेथ सार्टिफिकेट के साथ एक फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म के साथ दुर्घटना की FIR कॉपी, पोस्ट मार्टम रिपोर्ट और मृतक के आधार कार्ड की एक कॉपी सबमिट करनी होगी. इन प्रक्रियाओं के पूरे होने के बाद इन  नॉमिनी को बीमा राशि प्राप्त होगी. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement