Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhaar-PAN Linking से लेकर पूरा कर लें ये जरूरी काम, वरना हो सकती है परेशानी

जून में पैन कार्ड आधार कार्ड लिंकिंग से लेकर EPS में अप्लाई करने और SBI अमृत कलश तक में निवेश कर लें. अगर आप जून में इन्हें पूरा नहीं करते हैं तो आपको काफी नुकसान हो सकता है.

Latest News
Aadhaar-PAN Linking से लेकर पूरा कर लें ये जरूरी काम, वरना हो सकती है परेशानी

Aadhaar-PAN Link

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: जून के समापन के करीब कई अनिवार्य प्रक्रियाएं समाप्त हो रही हैं, जिसमें पैन कार्ड (PAN Card), आधार कार्ड (Aadhaar Card) और अन्य के बीच बढ़ी हुई पेंशन शामिल है. निर्धारित समय सीमा के भीतर इन दायित्वों को पूरा करने में विफलता के परिणामस्वरूप कई वित्तीय सुविधाएं जब्त हो जाएंगी.

    आधार-पैन लिंक की समय सीमा

    पैन और आधार कार्ड को लिंक (Aadhaar-PAN Link) करने की नियत तारीख जून में खत्म हो रही है. हालांकि, 30 जून, 2023 की संशोधित समय सीमा के साथ राहत दी गई है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा उल्लिखित नियमों का पालन करते हुए, अब प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपने आधार और पैन के बीच संबंध स्थापित करना अनिवार्य है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस बात पर जोर देता है कि हर व्यक्ति को अपना पैन और आधार नंबर देना होगा. मूल रूप से, समय सीमा 31 मार्च, 2023 के रूप में निर्दिष्ट की गई थी, लेकिन तब से इसे जून तक बढ़ा दिया गया है.

    ईपीएस के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि

    ईपीएफओ ने उच्च पेंशन पात्रता के लिए आवेदन सीमा में संशोधन किया है. ईपीएफओ (EPFO) ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के जरिए पेंशन वृद्धि के लिए आवेदन करने का दूसरा मौका दिया है. विशेष रूप से, सुप्रीम कोर्ट ने पहले चार महीने की समय सीमा तय की थी, जो 4 नवंबर, 2022 से शुरू होकर 3 मार्च, 2023 तक थी. पेंशन आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, कर्मचारियों को अपने सभी ईपीएफ खातों के समामेलन को एक एकल यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) में सत्यापित करने और अपने सेवा रिकॉर्ड के संबंध में ईपीएफओ डेटा के साथ संरेखण सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है.

    आधार कार्ड अपडेट की आखिरी तारीख

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार धारकों के लिए बिना किसी शुल्क के अपने आधार डिटेल को अपडेट करने के लिए एक ऑनलाइन प्रावधान पेश किया था. यह सुविधा 15 मार्च, 2023 को शुरू की गई थी और 14 जून, 2023 तक विशेष रूप से myAadhaar पोर्टल के जरिए मुफ्त में उपलब्ध रहेगी. यह ध्यान रखना जरूरी है कि आधार केंद्र उसी सेवा के लिए 50 रुपये का शुल्क लेते रहेंगे. यूआईडीएआई विशेष रूप से उन व्यक्तियों से पहचान और पते के प्रमाण का अनुरोध कर रहा है, जिनके आधार कार्ड एक दशक पहले जारी किए गए थे और तब से अपडेट नहीं किए गए हैं.

    बैंक लॉकर समझौते की समय सीमा

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लॉकर समझौतों के रिन्युअल की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 तक बढ़ा दी है. हालांकि, आवश्यक औपचारिकताओं का 50 प्रतिशत 30 जून तक और 75 प्रतिशत 30 सितंबर तक पूरा करना आवश्यक है.

    इंडियन बैंक विशेष एफडी

    इंडियन बैंक ने "इंड सुपर 400 डेज" के नाम से जानी जाने वाली एक अनूठी फिक्स्ड डिपॉजिट योजना शुरू की. संभावित निवेशकों के पास इस अवसर को भुनाने के लिए 30 जून तक का समय है. बैंक आम जनता के लिए 7.25 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 प्रतिशत और अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

    एसबीआई अमृत कलश

    एसबीआई की अमृत कलश स्पेशल एफडी (SBI Amrit Kalash Special FD) भी 30 जून को खत्म हो रही है. इस फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि 400 दिन है. आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें क्रमशः 7.10 प्रतिशत और 7.60 प्रतिशत हैं.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement