Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Copper Manufacturing में कदम रख रहे Gautam Adani, 6,071 करोड़ रुपये की मिली मदद

गौतम अडानी अब तांबे में बड़ा निवेश करने जा रहे हैं. बता दें भारत अभी भी तांबा बाजार में बड़े पल्येर्स नहीं हैं, जिसकी वजह से गौतम अडानी को मुनाफा हो सकता है.

Latest News
Copper Manufacturing में कदम रख रहे Gautam Adani, 6,071 करोड़ रुपये की मिली मदद

अडानी ग्रुप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एशिया के सबसे अमीर और भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी अब कॉपर मैन्युफैक्चरिंग (Copper Manufacturing) के सेक्टर में कदम रखने जा रहे हैं. दरअसल अडानी ग्रुप (Adani Group) तांबे में बड़ा निवेश कर रहा है. अडानी ग्रुप ने गुजरात के मुंद्रा में दस लाख टन के ईयरली प्रोडक्शन वाली यूनिट की स्थापना के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कर्ज की व्यवस्था की है. अडानी ग्रुप ने एक बयान में बताया कि, “अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सब्सिडियरी कच्छ कॉपर लिमिटेड (Kutch Copper Limited) कॉपर रिफायनरी प्रोजेक्ट की स्थापना कर रही है. दो चरणों में बनने वाला यह प्लांट हर साल दस लाख टन रिफाइंड तांबे का प्रोडक्शन करेगा.” 

SBI की अगुवाई में मिला कर्ज

अडानी ग्रुप के बयान में कहा गया कि इस प्रोजेक्ट के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अगुआई में बैंकों के एक गठजोड़ से कर्ज मिला है. KCL प्रोजेक्ट के पांच लाख टन की क्षमता वाले पहले चरण के लिए बैंकों के इस गठजोड़ ने 6,071 करोड़ रुपये की कर्ज आवश्यकता के लिए समझौता किया और इसे मंजूरी दी है. अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के डायरेक्टर विनय प्रकाश ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का परिचालन वर्ष 2024 की पहली छमाही में शुरू हो जाएगा.

अडानी क्यों तांबे में ले रहे हैं रुचि

कोरोना महामारी के बाद दुनियाभर में तांबे की डिमांड तेजी के साथ बढ़ी है. इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सेस ने कहा है कि यह इंडस्ट्रियल कमोडिटी 2004-2011 के जैसे सुपर साइकिल में है. भारत की बात करें तो अभी भी यहां ज्यादा तांबा बाजार में ज्यादा बड़े प्लेयर्स नहीं है. इसलिए यहां तांबा बाजार में अच्छा मौका है. रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) और इलेक्ट्रिक व्हीकल एरिया में तेजी के साथ हो रहे ग्रोथ की वजह से तांबा बाजार तेजी के साथ बढ़ सकता है. स्टरलाइट कॉपर के बंद होने के बाद से भारत इस मेटल का इम्पोर्टर बन गया है.

यह भी पढ़ें:  Emergency में बेहद आसानी से निकाल सकते हैं PF, अपनाएं ये टिप्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement