Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Grammy Award 2023: कौन हैं 3 बार ग्रैमी अवॉर्ड जीतकर इतिहास रचने वाले Ricky Kej? कभी म्यूजिक छोड़ बनने वाले थे डेंटिस्ट

Grammy Award 2023: रिकी केज (Ricky Kej) ने तीसरी बार ग्रैमी अवॉर्ड जीतकर भारत का सम्मान बढ़ा दिया है.

Latest News
Grammy Award 2023: कौन हैं 3 बार ग्रैमी अवॉर्ड जीतकर इतिहास रचने वाले Ricky Kej?  कभी म्यूजिक छोड़ बनने वाले थे डेंटिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते रविवार को लॉस एंजेलिस में 65वें ग्रैमी अवॉर्ड्स (65 Grammy Awards) का आयोजन किया गया. इसके साथ ही ग्रैमी अवॉर्ड्स 2023 (Grammy Award 2023) में एक बार फिर भारत की जीत का डंका देखने को मिला. भारतीय म्यूजिक कंपोजर रिकी केज (Ricky Kej) को तीसरी बार ग्रैमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. रिकी को ये अवॉर्ड उनकी एल्बम 'डिवाइन टाइड्स' (Divine Tides) के लिए दिया गया है. 

इधर, म्यूजिक की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड माने जाने वाले ग्रैमी अवॉर्ड को तीसरी बार अपने नाम कर रिकी केज की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है. मामले को लेकर रिकी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की है. अपने इस ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'अभी-अभी अपना तीसरा ग्रैमी अवॉर्ड जीता है. मैं बहुत ही आभारी हूं... मेरे पास शब्द नहीं हैं. इस अवॉर्ड को मैं भारत को समर्पित करता हूं.'

यहां देखें Ricky Kej का ट्वीट-

 

यह भी पढ़ें- Grammy Awards 2022 में भारत का जलवा, Ricky Kej और Falguni Shah ने जीता मैदान

कौन हैं रिकी केज?
5 अगस्त 1981 को जन्में रिकी केज हाफ पंजाबी और हाफ मारवाड़ी हैं. जब वे आठ साल के थे, तब से लेकर अब तक बेंगलुरु में रह रहे हैं. उनकी शुरुआती शिक्षा वहीं से हुई है. रिकी ने ऑक्सफोर्ड डेंटल कॉलेज से डेंटिस्ट की डिग्री ली थी. हालांकि, फिर इस फील्ड से दूरी बनाकर उन्होंने म्यूजिक को चुना. इसके लिए उन्होंने बोर्ड आर्टिस्ट के तौर पर करियर की शुरुआत की थी और फिर साल 2003 में अपना एक स्टूडियो सेटअप कर लिया.

समय बीता और रिकी केज म्यूजिक की दुनिया में आगे बढ़ते चले गए. आलम यह है कि वे अबतक दुनियाभर के 20 से अधिक देशों में कुल 100 संगीत पुरस्कार जीत चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (UN) हेडक्वॉर्टर सहित दुनियाभर के 30 देशों में परफॉर्म भी किया है. 

यह भी पढ़ें- Golden Globe Awards 2023: RRR के हाथ लगी एक और सफलता, 'नाटू नाटू' ने जीता बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड

तीसरी बार ग्रैमी अवॉर्ड से हुए सम्मानित 
भारतीय कमपोजर ने सबसे पहले साल 2015 में अपनी एल्बम 'विंड्स ऑफ समसारा' के लिए ग्रैमी जीतकर इतिहास रचा था. इसके बाद साल 2022 में उन्हें एल्बम 'डिवाइन टाइड्स' के लिए ही 'बेस्ट न्यू एज एल्बम' की कैटेगरी में स्टीवर्ट कोपलैंड के साथ ग्रैमी अवॉर्ड मिला था. इसके साथ ही अब 65वें ग्रैमी अवॉर्ड्स एक बार फिर अपने एल्बम 'डिवाइन टाइड्स' (Divine Tides) के लिए ग्रैमी जीतकर रिकी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. इस अवॉर्ड के साथ ही रिकी केज तीन बार ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement