Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कंट्रोल होगी शुगर की चाल, दिन में बस एकबार खा लें नट्स, स्ट्राबेरी, किनवा, शकरकंद या दाल

Foods to Control Diabetes: डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फूड्स खाने की सलाह देते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को धीमी गति से बढ़ाते हैं. जाहिर है इस तरह के फूड्स खाने से न केवल शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, बल्कि डायबिटीज से जुड़ी दूसरी कॉम्प्लिकेशन्स भी कम होती हैं.

Latest News
कंट्रोल होगी शुगर की चाल, दिन में बस एकबार खा लें नट्स, स्ट्राबेरी, किनवा, शकरकंद या दाल

कई खाद्य पदार्थ डायबिटीज लेवल कंट्रोल करते हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : अगर आप डायबिटिक हो गए तो जान लें कि यह बीमारी ताउम्र बनी रहती है. इसलिए शुगर पेशेंट्स को हमेशा अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत होती है. यही वजह है कि डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फूड्स खाने की सलाह देते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को धीमी गति से बढ़ाते हैं. 
जाहिर है इस तरह के फूड्स खाने से न केवल शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, बल्कि डायबिटीज से जुड़ी दूसरी कॉम्प्लिकेशन्स भी कम होती हैं. वैसे, फूड्स के अलावा शुगर के मरीजों को रोज टहलने की आदत भी डाल लेनी चाहिए.

नट्स और हेल्दी सीड्स

नसों में पसरे ग्लूकोज को कंट्रोल करना हो तो बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स खाने की जरूरत है. इससे शरीर को प्लांट बेस्ड प्रोटीन मिलता है. इससे ब्लड शुगर लेवल स्पाइक नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें : हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर में लहसुन की हरी पत्तियां करेंगी कमाल, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा फायदा

शुगर की नहीं गलेगी दाल

शुगर आपके शरीर को जितना नुकसान पहुंचाना चाहता है, उसे आप कंट्रोल कर सकते हैं. दरअसल, दालें प्रोटीन की अच्छी सोर्स तो हैं ही, वे ब्लड शुगर लेवल कम रखने में भी मदद कर सकती हैं. दालों में विटामिन बी पाया जाता है जो कमजोरी दूर करता है. इसी तरह दालों में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस भी मिलते है. ये सभी हड्डियों और मसल्स को मजबूती देते हैं. साथ ही ये शुगर को बढ़ने से रोकते हैं.

किनवा

किनवा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 53 के करीब है जिससे यह एक मीडियम जीआई इंडेक्स वाला फूड बन जाता है. इस तरह के फूड्स का सेवन अगर सावधानी से किया जाए तो इनसे ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता. वहीं, किनवा में डाइटरी फाइबर और प्रोटीन की मात्रा भी काफी अधिक होती है जो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल कम रखने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें : पाइल्स के दर्द और जलन का तोड़ हैं ये घरेलू उपाय, लगाते ही मिलती है राहत

शकरकंद

यह डायबिटीज में कई तरीके से मरीजों को फायदा पहुंचाती है. शकरकंद में पाया जानेवाला बीटा-केरोटिन आंखों को स्वस्थ रखता है और कमजोरी दूर करता है. शकरकंद खाने से पेट भरता है और वेट लॉस में भी मददद होती है.

स्ट्राबेरी

लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण बेरीज का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. स्ट्राबेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी पाए जाते हैं जो शुगर को बढ़ने से रोकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement