Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bathua Saag: सर्दियों में ब्लड शुगर से लेकर इन 5 बीमारियों में असरदार है बथुआ साग, फायदे जान आप भी Diet में कर लेंगे शामिल

स्वाद के साथ ही ब्लड शुगर से लेकर पीरियड्स जैसी समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है बथुआ का साग. जानकर आप भी डाइट में कर लेंगे शामिल.

Bathua Saag: सर्दियों में ब्लड शुगर से लेकर इन 5 बीमारियों में असरदार है बथुआ साग, फायदे जान आप भी Diet में कर लेंगे शामि��ल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बथुआ, सोया मेथी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन फिर भी इसे खाने से पहले बहुत से लोग मुंह सिकुड़ लेते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि इसके खाने से शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सर्दियों के मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए इसे खाने की सलाह देते है. बथुआ के साग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क को पोषण देने के लिए लाभकारी है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में बथुआ साग खाने के फायदे ... 

पाचन शक्ति को बढ़ाता है

बथुआ साग के सेवन के कई सेहतमंद फायदे हैं. यह भूख न लगना, खाना नहीं पचना, खट्टी डकार, पेट फूलना आदि जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है. बथुआ साग में प्रोटीन और सोडियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

पीरियड्स से संबंधित समस्याओं को दूर करता

जिन महिलाओं को मासिक धर्म से जुड़ी समस्याएं जैसे पीरियड्स ठीक तरह से नहीं होता या रुके हुए हैं तो उनको बथुआ साग का सेवन करना चाहिए. इसके लिए 2-3 स्पून बथुए के बीज को 1 गिलास पानी में उबालना है. उसके बाद छलनी से छानकर इसे पी लें.  ऐसा करने से पीरियड्स अच्छी तरह आने लगेंगे.

यह भी पढ़ें-Norovirus Symptoms: कोरोनावायरस के बाद बच्चों के लिए आफत बना ये वायरस, जानें इसके लक्षण और इलाज

ब्लड सर्कुलेशन करता है

बथुआ का साग शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ को निकालता है. इसका सेवन करने से खून साफ होता. आप चाहे तो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के लिए इसमें नीम की पत्तियां मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार 

सर्दियों में बथुआ साग का सेवन करके शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. बथुआ साग डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही हेल्दी फूड माना जाता हैं.

यह भी पढ़ें-Gram Flour Health Benefits: शुगर-कोलेस्ट्रॉल से लेकर इन 5 बीमारियों का दुश्मन है बेसन, जानें इसके फायदे

दर्द और सूजन को दूर करें

जिन लोगों को अक्सर जोड़ों का दर्द परेशान करता है. उनके लिए बथुआ साग रामबाण इलाज है. दर्द से राहत पाने के लिए बथुआ को स्टीम कर लें और उस जगह पर पोटली बनाकर लगाएं. ऐसा करने से सूजन और दर्द से जल्दी राहत मिलेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement