Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्लड प्रेशर हाई होते ही बढ़ जाती है बेचैनी तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, हार्ट रहेगा हेल्दी और बीपी भी कंट्रोल

Foods For Control Blood Pressure: उल्टा सीधा खानपान, तनाव और खराब दिनचर्या के चलते ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है. ऐसे में कुछ जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन दिल को स्वस्थ रखने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

Latest News
ब्लड प्रेशर हाई होते ही ब�ढ़ जाती है बेचैनी तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, हार्ट रहेगा हेल्दी और बीपी भी कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Foods For Control Blood Pressure) आज के समय में बेहद कम उम्र में हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसके पीछे की वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है. अगर पोषक तत्वों से भरपूर खानपान और अच्छी दिनचर्या रखें तो ब्लड प्रेशर को असानी से कंट्रोल में किया जा सकता है. साथ ही दिल भी सेहतमंद बना रहता है. इसके डाइट में पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी और फलों को शामिल कर लें. इसके अलावा हार्ट की हेल्थ के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड फूड्स फिश, नट्स और बीज खा सकते हैं. 

इन सभी फूड्स से मिलने वाले पोषक तत्व नसों को आराम देने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करते हैं. ​इसे ब्लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही हार्ट भी हेल्दी बन रहता है. हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. आइए जानते हैं वो पांच फूड्स, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आसानी से सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाएंगे. साथ ही दिल से लेकर हार्ट तक हेल्दी बना रहेगा.  
 
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले फूड्स

Mangalwar ke Upay: इन तीन राशि वाले मंगलवार को करें ये 5 उपाय, कम हो जाएगा साढ़े साती का प्रभाव

पिस्ता

ज्यादातर लोग पिस्ता खाते तो हैं, लेकिन इसे शरीर को मिलने वाले फायदों से अनजान रहते हैं. ऐसे में बता दें कि पिस्टता में पोटैशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हेल्दी फैट से भरा होता है, जो दिल की बीमारियों को दूर रखता है. इसका नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को सही बनाएं रखता है.

पालक

हरी सब्जियों में शामिल पालक सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें आयरन और पोटैशियम पाया जाता है. इसके अलावा पालक में मौजूद खनिज पदार्थों को डाइट में शामिल करने पर दिल बेहतर रहता है. यह नसों में जमा गंदी को कम करने के साथ ही ब्लड प्रेशर को सही रखता है. पालक को सलाद, स्कूदी या फिर सब्जी और साग बनाकर डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

पैर के तलवों और हथेली में होने वाली खुजली देती है शुभ और अशुभ संकेत, अनदेखा करना जीवन पर पड़ सकता है भारी 

चुकंदर

चुकंदर के अलावा इसके पत्ते भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें हाई पोटैशियम, विटामिंस और खजिन होते हैं, जो सेहत को अच्छा बनाएं रखते हैं. चुकंदर को पत्तों का साग बनाकर खाया जा सकता है. इसके अलावा भाप लगाकर भून कर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

साल्मन

नॉनवेज खाने वाले लोग डाइट में साल्मन को शामिल कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर हार्ट का हेल्दी रखने अहम भूमिका निभाती है. साल्मन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ ही पोटैशियम पाया जाता है. यह दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हार्ट को हेल्दी बनाएं रखता है.

बेहिसाब नमक खाते हैं इंडियन, जान लें साल्ट का डेली डोज 

दही 

दही बेहद लाभकारी डेयरी प्रॉडक्ट्स में से एक है. यह न सिर्फ डाइजेशन अच्छा रखती है. इसमें मौजूद पोटैशियम आपकी हेल्थ को अच्छा रखता है. यह दिल से बीमारियों के खतरे को भी दूर रखती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement