Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti-Anxiety Remedy: दिमाग को धार देना है तो रोज इस एक आयुर्वेदिक औषधि को खाएं, चिंता-तनाव भी होगा दूर

अगर आप तनाव (Stress) में रहते हैं या दिमाग सुस्त (Lazy Brain) हो रहा तो आपके लिए आयुर्वेद (Ayurveda) में एक औषधि ऐसी है जो रामबाण दवा का काम करेगी.

Latest News
Anti-Anxiety Remedy: दिमाग को धार देना है तो रोज इस एक आयुर्वेदिक औषधि को खाएं, चिंता-तनाव भी होगा दूर

अश्वगंधा के उपयोग और लाभ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Ashwagandha Benefits: अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा एक्टिव और एनर्जेटिक रहें तो अश्वगंधा का सेवन जरूर करें.अश्वगंधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग स्वास्थ्य में सुधार के लिए सदियों से किया जाता रहा है. यह अपने एडाप्टोजेनिक गुणों (Adaptogenic Properties) के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने और चिंता को कम करने में मदद करता है.

अश्वगंधा को अधिकांश लोगों के लिए स्वस्थ और सुरक्षित माना जाता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें तनाव कम करना, प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाना शामिल है. कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि अश्वगंधा चिंता और अवसाद (Anxiety and Depression) के लक्षणों को कम करने सहित मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. ऐसा माना जाता है कि यह तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करके और मस्तिष्क में सूजन को कम करके काम करता है.

Uric Acid Control Herbs: यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़ देंगी ये 5 चीजें, किडनी फंक्शन होगा बेहतर
 
अश्वगंधा के फायदे (Benefits of Ashwagandha 

तनाव कम करता है - अश्वगंधा में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद करते हैं और कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करके चिंता को कम करते हैं.
 
बेहतर मूड और मानसिक स्वास्थ्य-  यह जड़ी बूटी मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए जानी जाती है, जो मूड को बेहतर बनाने और कल्याण की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.
 
बेहतर संज्ञानात्मक कार्य -  अश्वगंधा तंत्रिका कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देकर और मौजूदा मस्तिष्क कोशिकाओं को क्षति से बचाकर स्मृति, फोकस और एकाग्रता में सुधार कर सकता है.
 
ऊर्जा और जीवन शक्ति में वृद्धि - तनाव को कम करके और समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करके, अश्वगंधा ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और समग्र जीवन शक्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है.
 
नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है - अश्वगंधा मन को शांत करके, तनाव को कम करके और विश्राम को बढ़ावा देकर नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है. अश्वगंधा संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता में सुधार करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है.
 
सूजन कम करता है - जड़ी बूटी में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

How to Control Sugar: डायबिटीज के मरीज शाम से अपनाएं ये 5 नियम, ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए नहीं पड़ेगी इंसुलिन की जरूरत
 
हार्मोनल संतुलन - अश्वगंधा कोर्टिसोल, थायराइड और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है. जिसका समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.
 
बेहतर पाचन - अश्वगंधा आंत की सूजन को कम करके, लाभकारी आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर और पाचन विकारों के लक्षणों को कम करके पाचन में सुधार कर सकता है.
 
हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मानसिक स्वास्थ्य पर अश्वगंधा के प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है. कोई भी सप्लीमेंट शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है.
 

 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement