Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Teeth Sensitivity Treatment: दांतों में सेंसिटिविटी के कारण खाना-पीना हो गया है मुश्किल? इन उपायों से जल्द दूर होगी समस्या

अगर आपको भी दांतों में तेज झनझनाहट महसूस होती है, तो इन आसान उपायों को जरूर अपनाएं, इससे आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन आसान नुस्खों के बारे में...

Latest News
Teeth Sensitivity Treatment: दांतों में सेंसिटिविटी के कारण खाना-पीना हो गया है मुश्किल? इन उपा��यों से जल्द दूर होगी समस्या

Teeth Sensitivity Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कुछ ठंडा या फिर गर्म खाने पर अक्सर कई लोगों को दांतों में तेज झनझनाहट महसूस होती है. बता दें कि ओरल हेल्थ पर खास ध्यान न देने के कारण आजकल ये समस्या लोगों में आम हो गई है. ऐसे में दांतों की इस समस्या को अगर लंबे समय तक नजरअंदाज किया जाए तो इससे चेहरे में (Teeth Sensitivity Treatment) और सिर में दर्द की समस्या पैदा होने लगती है. इतना ही नहीं, इसकी वजह से व्यक्ति का खाना-पीना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी दांतों की इस समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां बताए गए कुछ उपायों को अपनाकर (Teeth Sensitivity) आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. ये उपाय बहुत ही आसान और कारगर हैं. तो आइए जानते हैं दांतों में  (Home Remedy For Sensitive Teeth) सेंसिटिविटी की समस्या से छुटकारा दिलाने वाले इन आसान नुस्खों के बारे में...

दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या को ऐसे करें दूर

केला और केले का छिलका है फायदेमंद

अगर आप दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो डाइट में पोटेशियम और फास्फोरस से भरपूर चीजें शामिल करें. इसके लिए आप केला और शकरकंद जरूर खाएं. बता दें कि इससे दांतों के बाहरी आवरण को पोषण मिलेगा और दांत मजबूत बनेंगे. इसके अलावा केले का छिलका दांतों पर रगड़ने से सेंसिटिविटी की समस्या को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

नमक का पानी से दूर होगी समस्या

दांतों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करना फायदेमंद है. दरअसल इससे दातों की संवेदनशीलता कम होती है और मुंह का पीएच लेवल सही बना रहता है. इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच सेंधा नमक डालें और इस पानी को थोड़ी देर मुंह में रखें और कुल्ला करें. इससे आपको इस समस्या से जल्द ही आराम मिलेगा..

शहद और गर्म पानी है फायदेमंद

बता दें कि दातों की सेंसिटिविटी को कम करने के लिए शहद और गर्म पानी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल, इसमें कई ऐसे एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो दातों में दर्द, सूजन और इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. 

डिसेंसिटाइजिंग प्रोडक्ट का करें उपयोग

आपको अपने रूटीन में टूथब्रश से लेकर टूथपेस्ट और माउथवॉश तक सभी डिसेंसिटाइजिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल करने चाहिए. बता दें कि इससे दांतों की सेंसिटिविटी काफी कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

एसिडिक पदार्थों से रहें दूर  

इसके अलावा अगर आपको दातों की सेंसिटिविटी से दूर रहना है तो एसिडिक भोजन से बचें. क्योंकि नींबू व अन्य एसिडिक पदार्थ दांतों को और भी खराब कर देते हैं और ऐसी चीजें खाने से सेंसिटिविटी बढ़ती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement