Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Clotting Sign: ये संकेत बताते हैं नसों में गाढ़ा हो रहा है खून, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का बढ़ जाता है खतरा

खून का जरूरत से ज्यादा गाढ़ा होना यानी क्लॉटिंग का खतरा बढ़ना है. इसके कारण नसों में खून के थक्के जम सकते हैं. तो चलिए जानें खून गाढ़ा होने के संकेत क्या हैं और इसे कैसे पतला किया जा सकता है.

Latest News
Blood Clotting Sign: ये संकेत बताते हैं नसों में गाढ़ा हो रहा है खून, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का बढ़ जाता है खतरा

Blood clotting sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः खून गाढ़ा होने का खतरा किसी को भी हो सकता है लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल वालों को ये खतरा ज्यादा है होता है. नसों में खून का गाढ़ा होना ब्ल़ क्लॉटिंग का कारण बनता हौ जिससे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा रहता है. ब्लड का गाढ़ा होना हाइपर कोएगुलेट एबिलिटी (Hypercoagulability) कहा जाता है. जिसमें खून की नसों में थक्के जमने लगते हैं और खून की कमी से टिश्यू डैमेज होने लगते हैं.

डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल से लेकर किडनी स्टोन तक को साफ कर देता कॉर्न सिल्क, जानें इसके 7 फायदे 

खून गाढ़ा होने के कारण?

खून गाढ़ा होने के पीछे एक नहीं कई कारण होते है. कई सारी वजहें हो सकती हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसरार खून गाढ़ा होने के पीछे कुछ बीमारियां भी हैं और शरीर में कुछ चीजों की कमी के साथ गलत आदते भी हैं. जैसे कैंसर रोगियों में भी खून के गाढ़े होने का खतरा होता है, वहीं प्रोटीन सी-प्रोटीन एस की कमी, स्मोकिंग जैसे कारणों से भी खून गाढ़ा होने लगता है.

Heart.org के अनुसार, कम तापमान उन लोगों के लिए और भी खतरनाक होता है जिनके ब्लड वेसेल्स में गाढ़ा खून होता है. ठंड से ये नसें सिकुड़ जाती हैं, लेकिन ये खतरा गर्मी में भी उतना ही हो सकता है अगर आप चिल्ड एसी में रहते हैं. नसों के सिकुड़ने से ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है. 

नसों की दीवारों पर चिपका कोलेस्ट्रॉल बिना दवा ही पिघलेगा, जानिए वसा गलाने का रामबाण उपाय

खून गाढ़ा होने के लक्षण ((Blood Clotting Symptoms) )
हेल्थलाइन के मुताबिक खून गाढ़ा होने के लक्षण तब ही नजर आते हैं जब ब्लड में क्लॉटिंग शुरू होती है.

  1. धुंधली नजर
  2. सिरदर्द
  3. हाई ब्लड प्रेशर
  4. त्वचा पर खुजली
  5. सांस फूलना
  6.  
  7. थकान रहना
  8. चक्कर आना
  9. त्वचा पर नील पड़ना
  10. पीरियड्स में अत्यधिक ब्लीडिंग होना
  11. गठिया

खून में जम गया कोलेस्ट्रॉल इस सूखे बीज को फांकते ही पिघलेगा, नसों की सूजन और कठोरता होगी कम

खून गाढ़ा करता है ये विटामिन
NCBI की रिपोर्ट के अनुसार विटामिन के खून की नॉर्मल क्लॉटिंग करने के लिए महत्वपूर्ण है. लेकिन किसी भी चीज का अत्यधिक उपयोग नुकसानदायक होता है. इसलिए अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर या खून गाढ़ा होने की समस्या है, तो विटामिन-के वाले फूड्स का अत्यधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

खून है गाढ़ा तो न खाएं ये सब्जियां
केल
पालक
ब्रॉकली
सोयाबीन
कद्दू, आदि

खून पतला करने के लिए रोज खाएं ये चीजें
हल्दी, अदरक, लहसुन, एलोवेरा और विटामिन ई वाले फूड्स में Anticoagulant गुण होते हैं, जो खून को पतला करने में मदद करते हैं. लेकिन अगर आप खून पतला करने वाली दवाएं लेते हैं, तो इनका सावधानी से सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement