Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Medicine: खून भर गए यूरिक एसिड के क्रिस्टल को गला देंगी ये 7 चीजें, गठिया और घुटने का दर्द होगा दूर

अगर आपके खून में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ गया है तो ये जोड़ों के बीच गैप में जाकर भी छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जम रहा होगा और ये घुटने के साथ गठिया का कारण भी बनेगी.

Latest News
Uric Acid Medicine: खून भर गए यूरिक एसिड के क्रिस्टल को गला देंगी ये 7 चीजें, गठिया और घुटने का दर्द होगा दूर

Best Remedy For High Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः जब हमारे खानपान में प्यूरीन का लेवल हाई होता है तब खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है और जब यूरिक एसिड कंट्रोल नहीं होता तो ये एसिड जोड़ों के बीच गैप में जाकर जमने लगता है और छोटे-छोटे क्रिस्टल में चिपक जाता है. इससे जोड़ों के बीच मौजूद ल्यूब्रिकेंट्स खत्म हो जाता है और हड्डियां घिसने लगती हैं.

यूरिक एसिड का ये सबसे खतरनाक लेवल होता है. इसलिए जब भी यूरिक एसिड हाई हो तो ऐसी चीजें तुरंत लेना बंद कर दें जिसमें हाई प्रोटीन हो क्योंकि ये प्रोटीन प्यूरीन में टूट कर यूरिक एसिड के लेवल को हाई कर देता है. ऐसे में क्या खाएं जो नेचुरली ही यूरिक एसिड को कम करे और क्रिस्टल को तोड़कर शरीर से बाहर ला दे.

हाई प्यूरीन वाली ये चीजें कभी न खाएं

  1. रेड मीट 
  2. लिवर जैसे मीट 
  3. सी फूड    
  4. उच्च फ्रुक्टोज यानी चीनी से भरी चीजें और ड्रिंक 
  5. तुअर, उरद, राजमा जैसी दाल और फलियां  
  6. शराब (विशेषकर बियर)  
  7. गैर-अल्कोहलिक बियर 

हाई यूरिक एसिड के लक्षण: 

  1. बहुत ज्यादा गर्मी महसूस होना  
  2. जोड़ों में सूजन, लालपन या जलन 
  3. पैर के अंगूठे में दर्द 
  4. एक समय में एक जोड़ को प्रभावित करता है 
  5. गुर्दे की पथरी 
  6. कमर में तेज दर्द 
  7. यूरिन का रंग बदलना
  8. पेट का दर्द (दर्द जो शुरू होता है और अचानक बंद हो जाता है) 

यूरिक एसिड को तोड़ने में रामबाण हैं ये चीजें

खूब पानी पीएं

पानी की कमी से भी खून में यूरिक एसिड का लेवल हाई होता है. इसलिए रोज कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीएं.

जामुन- चेरी खाएं

इसे खाने के बाद गठिया दर्द कम होता है, जामुन और चेरी के रस की संभावित एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों को निष्क्रिय करने वाली) और सूजन-रोधी संपत्ति गठिया में सहायक हो सकती है. जामुन में एंथोसायनिन नामक यौगिक होता है जो सूजन और कठोरता को कम करने में मदद करता है. यदि आप यूरिक एसिड के कारण जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं तो आप चेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी खा सकते हैं. चेरी विशेष रूप से शरीर में अम्लीय स्तर को बेअसर करती है और सूजन को भी रोकती है.

सेब का सिरका

ऐसा कहा जाता है कि सेब का सिरका यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों का कुशलतापूर्वक इलाज करता है. आपको बस एक गिलास पानी में 2 चम्मच सिरका मिलाना है और दिन में एक समय पर इसे पीना है. एप्पल साइडर विनेगर में मैलिक एसिड होता है जो न केवल यूरिक एसिड को तोड़ता है बल्कि इसे शरीर से बाहर भी निकालता है.

फ्रेंच बीन्स

ऐसा कहा जाता है कि जब यूरिक एसिड के इलाज की बात आती है तो फ्रेंच बीन का रस सीधे फ्रेंच बीन्स खाने से कहीं अधिक प्रभावी होता है. फ्रेंच बीन्स से निकाले गए रस का स्वाद भले ही अच्छा न हो, लेकिन सूजन और दर्द जैसे यूरिक एसिड के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

नींबू

नीबू और नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है. अपने आहार में नींबू को शामिल करना यूरिक एसिड को प्रबंधित करने में अद्भुत काम कर सकता है. आप या तो नींबू पानी पी सकते हैं या सिर्फ अपनी करी और दाल में नींबू मिला सकते हैं


जैतून का तेल

जैतून के तेल में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो गठिया के दर्द के इलाज के लिए आवश्यक हैं. आपको अपने आहार में कोल्ड-प्रेस्ड जैतून का तेल अवश्य शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा होती है और यह जोड़ों में सूजन का भी इलाज करता है.

उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ

दर्दनाक यूरिक एसिड से पीड़ित मरीजों को अक्सर रेशेदार खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जाती है. रेशेदार घटक रक्तप्रवाह में सभी अतिरिक्त यूरिक एसिड को अवशोषित करते हैं और इसे कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में मदद करते हैं. यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने आहार में केला, जई और ज्वार और बाजरा जैसे अनाज शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement