Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों में चिपट गए गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देंगी ये हरी पत्तियां, धमनियों में जमा मैल भी होगा साफ

खान-पान में फैटी चीजें, गलत जीवनशैली, अपर्याप्त नींद और एक्सरसाइज की कमी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाता है. लेकिन इसे कम करने के लिए इन सारी आदतों में बदलाव के साथ कुछ आयुर्वेदिक पत्तियों का सेवन करना होगा, इससे हार्ट की आर्टरीज के साथ नसें भी क्लीन होंगी.

Latest News
Cholesterol Remedy: नसों में चिपट गए गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देंगी ये हरी पत्तियां, धमनियों में जमा मैल भी होगा साफ

Cholesterol Home Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल बहुत से लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हैं. शरीर की नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के बाद सेहत बिगड़ने लगती है. खान-पान की आदतों में लगातार बदलाव, गलत जीवनशैली, अपर्याप्त नींद आदि जैसी कई चीजों के प्रभाव के बाद कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के बाद हृदय रोग, बीपी आदि होने की संभावना रहती है. इसलिए व्यक्ति को स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखते हुए जीवन जीना चाहिए.

इसलिए शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए आज हमें दैनिक आहार में पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी है. इन पत्तियों को खाने से शरीर की नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. 

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए करें इन पत्तियों का सेवन:

शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के लिए नियमित रूप से करी पत्ते की 2 पत्तियां, 10 मोरिंगा की पत्तियां और 2 से 3 सादे पान के पत्ते और 4 तुलसी के पत्ते चबाएं. इन पत्तियों को चबाने से नसों में कोलेस्ट्रॉल कम होकर स्वास्थ्य में सुधार होगा. करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

तुलसी, पान, मोरिंगा और करी पत्ते के सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर एथेरोस्क्लेरोसिस और हृदय रोग जैसी बीमारियों को रोका जा सकता है. साथ ही सुबह उठकर खाली पेट करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है.

करी पत्ते के फायदे

करी पत्ते का इस्तेमाल खाना बनाने और छिड़कने के लिए किया जाता है. साथ ही इसमें मौजूद गुण सेहत, त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. सुबह उठकर नियमित रूप से करी पत्ता चबाने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. साथ ही करी पत्ते का नियमित सेवन हृदय स्वास्थ्य को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में करी पत्ता बहुत प्रभावी है.

मोरिंगा के पत्ते के फायदे

मोरिंगा, सहजन या ड्रमस्टिक के नाम से फेमस, इसके पत्ते को चबाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारे नसों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है. कई रिसर्च ये प्रमाणित करते है कि सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.

पान के पत्तों के फायदे

सुबह उठकर बासी करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होकर शरीर की नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल निकल जाता है. आप पान को करी पत्ते के साथ भी खा सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. पान के पत्ते शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

तुलसी के पत्ते के फायदे

आप तुलसी के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों के लाभकारी गुण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. तुलसी की पत्तियां खाने से रक्त वाहिकाओं में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement