Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Soup For Hypothyroidism: थायराॅइड और मोटापे को कम कर देगा ये सूप, डाइट में शामिल करते ही घट जाएगा वजन

आज के समय में थायराॅइड तेजी से बढ़ती एक समस्या है. भारत ही नहीं दुनिया भर में इस बीमारी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. थायराॅइड एक सूप से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं बनाने का तरीका और रेसिपी 

Soup For Hypothyroidism: थायराॅइड और मोटापे को कम कर देगा ये सूप, डाइट म��ें शामिल करते ही घट जाएगा वजन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Thyroid Health Boosting Soup Recipe) खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से थायराॅइड की समस्या बढ़ती जा रही है. यह बीमारी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है. थायराॅइड गले में तितली के आकार की एक छोटी सी ग्रंथि होती है. यह मेटाबाॅल्जिम कंट्रोल करने का काम करती है. खराब खानपान से लेकर तनाव के चलते हार्मोन बिगड़ जाते हैं. थायराइड ग्रंथि जरूरत से ज्यादा या बहुत कम हार्मोन का उत्पादन करने लगती है. इसी के चलते थायराॅइड जैसी घातक बीमारी हो जाती है. थायराॅइड दो तरह का होता है. एक हाइपरथायराइडिज्म और दूसरा हाइपोथायराइड होता है. 

Insulin Plant Leaves: डायबिटीज मरीज सुबह उठते ही जीभ पर रख लें इस पौधे की 2 पत्तियां, झट से कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar

थायराॅइड हार्मोन के अंतुलित होने पर शरीर में इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इनमें तेजी से बढ़ने या घटने लगता है, महिलाओं में अनियमित पीरियड्स, थकान, घबराहट और नींद न आने की समस्या होने लगती है. थायराॅइड को नियमित लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज और सही डाइट से कंट्रोल किया जा सकता है. डाइटीशियन बढ़ते थायराॅइड को कंट्रोल करने के लिए एक सूप भी सुझाती हैं, जिसके नियमित सेवन से थायराॅइड कंट्रोल हो जाता है. इतना ही नहीं यह सूप थाॅयराइड हेल्थ को बूस्ट करता है. आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है ये सूप.. 

Jamun Seeds For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए संजीवनी है इस नीले फल की गुठली, मिनटों में कंट्रोल करती है हाई ब्लड शुगर

सूप बनाने की सामग्री तरीका

थायराॅइड हेल्थ बूस्टिंग सूप बनाने के लिए गाजर, धुली मूंग दाल, नमक और काली मिर्च की जरूरत होती है. इसे बनाने के लिए एक पैन में घी डालकर इसे आंच पर रखें. अब इसमें कटी हुई गाजर डालकर भून लें. इसके बाद भीगी हुई मसूर की दाल पानी के साथ और स्वादानुसान नमक डाल देंप अब इसे उबाल आने तक पकाएं.  इसे 10 मिनट के लिए प्रेशर कुक कर लें. सूप तैयार हो गया है. अब इसे ब्लेंडर डालकर पतला कर लें. सूप जितना ज्यादा पता होगा. उतना ही फायदेमंद होगा. सूप को अच्छे से बाउल में डालकर ऊपर से कद्दू और सूरजमुखी के बीज डालते हुए गार्निश कर लें. 

World Health Day 2023: मोटापा बढ़ने से हो सकती है ये गंभीर समस्याएं, इन जानलेवा बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

थायराॅइड के साथ कंट्रोल कर देगा वजन

यह सूप थायराॅइड के साथ ही इसकी वजह से बढ़ते मोटापे को भी कम कर देगा. इस सूप को हर दिन पीना फायदेमंद होता है. सूप के प्रति दिन डाइट में शामिल करने से मोटापा तेजी से कम हो जाएगा. थायराॅइड कम होने पर इसके दूसरे लक्षणों भी धीरे धीरे क्योर हो जाएंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement